विज्ञापन
This Article is From Jul 29, 2017

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे तीन अंतरिक्ष यात्री

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ के अनुसार छह घंटे बाद पृथ्वी के चार चक्कर लगा कर सोयूज अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचा. तीनों अंतरिक्ष यात्रियों के आगमन से अप्रैल के बाद आईएसएस में पहली बार छह लोग मौजूद हैं.

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे तीन अंतरिक्ष यात्री
फाइल फोटो
नई दिल्ली: इटली, रूस और अमेरिका के तीन अंतरिक्ष यात्रियों का एक समूह पांच माह के एक अभियान के लिए शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचा है.  रूस की अंतरिक्ष एजेंसी ‘रॉसकॉसमोस’ द्वारा जारी फुटेज में सोयूज यान नासा के अंतरिक्ष यात्री रेंडी ब्रेसनिक, रूसी अंतरिक्ष यात्री सर्गेई रियाजैस्की और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के पाओलो नेस्पोली को कजाखस्तान के बैकॉनुर कॉस्मोड्रोम से धुंधले आसमान में ले जाता दिख रहा है.  अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ के अनुसार छह घंटे बाद पृथ्वी के चार चक्कर लगा कर सोयूज अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचा. तीनों अंतरिक्ष यात्रियों के आगमन से अप्रैल के बाद आईएसएस में पहली बार छह लोग मौजूद हैं.

 यह भी पढ़ें : हैकरों का दावा, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने खोज निकाला है एलियन का अस्तित्व

इससे पहले  अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का जूनो अंतरिक्षयान तूफान की तस्वीरें भेज चुका है जो पूरी धरती को लील सकता है,यह तूफान 350 साल से लगातार चल रहा  है . यह बृहस्पति ग्रह, यानी ज्यूपिटर का ग्रेट रेड स्पॉट है. गौरतलब है कि हमारे सौरमंडल में मौजूद सबसे बड़े इस तूफान के इससे ज़्यादा नज़दीक कभी कोई मानव-निर्मित वस्तु नहीं पहुंची थी...

Video : अब यह कमाल करने में जुटे वैज्ञानिक

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com