विज्ञापन
Story ProgressBack

गाजा युद्ध के 200 दिन : मलबे में बदला शहर; इजरायली हमला और घातक होने की आशंका

Israel-Hamas War : इजरायल के गाजा हमले में नागरिकों की मौत पर वैश्विक विरोध बढ़ गया है. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि भोजन, पानी, आश्रय और दवा के लिए गाजावासियों को तत्काल आवश्यक सहायता प्रदान करने में कई बाधाएं हैं.

Read Time: 4 mins
गाजा युद्ध के 200 दिन : मलबे में बदला शहर; इजरायली हमला और घातक होने की आशंका
Israel-Hamas War : खान यूनिस के नासिर अस्पताल में इजरायली बलों द्वारा मारे गए और दफनाए गए लोगों के लगभग 200 शव मिले हैं.
गाजा:

Israel-Hamas War : इजरायल-हमास युद्ध मंगलवार को 200वें दिन में प्रवेश कर गया और बंधकों को मुक्त करने की मांग के बीच घिरे गाजा पट्टी के भीड़भाड़ वाले दक्षिणी इलाके में इजरायली आक्रमण की आशंका बढ़ गई है. एएफपी संवाददाताओं और प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि इजरायली सेना ने रात भर गाजा शहर में भीषण गोलाबारी की. साथ ही सेना ने कहा कि उसने दक्षिण गाजा में हमास के ठिकानों पर भी हमला किया. दक्षिण-पश्चिम गाजा और दक्षिण में खान यूनिस शहर में गोलाबारी और जोरदार विस्फोट सुने गए. वहीं नुसीरत शरणार्थी शिविर के पास हवाई हमले और तोपखाने की गोलीबारी हुई.

Advertisement

गाजा में कम से कम 34,183 लोग मरे
इजरायल के आधिकारिक आंकड़ों की एएफपी तालिका के अनुसार, यह युद्ध तब भड़का, जब 7 अक्टूबर को हमास ने एक अभूतपूर्व हमले में इजरायल की सीमा में घुसकर 1,170 लोगों को मार दिया. हमास के संचालित क्षेत्र में काम कर रहे स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, जवाबी कार्रवाई में, इजरायल ने एक सैन्य आक्रमण शुरू किया और इसमें गाजा में कम से कम 34,183 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे. हमास ने हमले के दौरान करीब 250 इजरायली और अन्य देशों के लोगों का अपहरण कर लिया था. इजरायल का अनुमान है कि गाजा में 129 बंदी बचे हैं.

जर्मन विदेश मंत्री की चेतावनी
जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने मंगलवार को बंदियों की रिहाई का आह्वान किया. उन्होंने एक्स पर कहा, "जब तक बंधक मुक्त नहीं हो जाते, हम हार नहीं मानेंगे. केवल जब वे घर लौटेंगे, तभी शांति का मौका मिलेगा." विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी के अनुसार, कूटनीति का उद्देश्य युद्ध को समाप्त करना है. प्रमुख मध्यस्थ कतर ने कहा कि हमास का राजनीतिक नेतृत्व जब तक दोहा में रहेगा या यहां उनकी उपस्थिति है... मध्यस्थता प्रयास में उपयोगी और सकारात्मक है." खाड़ी देश ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह अपनी मध्यस्थता भूमिका का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है, जिससे अटकलें लगाई जा रही हैं कि फिलिस्तीनी समूह को देश छोड़ने के लिए कहा जा सकता है.

Advertisement

संयुक्त राष्ट्र चिंतित
गाजा की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने सोमवार को कहा कि खान यूनिस के नासिर अस्पताल में इजरायली बलों द्वारा मारे गए और दफनाए गए लोगों के लगभग 200 शव मिले हैं, जिस पर इजरायल ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है. संयुक्त राष्ट्र अधिकार कार्यालय ने कहा कि वह नासर और गाजा शहर के अल-शिफा अस्पताल में हुए विनाश से भयभीत है. स्वतंत्र जांच की मांग करते हुए संयुक्त राष्ट्र के अधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अस्पतालों को दी गई विशेष सुरक्षा का उल्लेख किया. उन्होंने कहा, "नागरिकों, बंदियों और युद्ध में भाग लेने वाले अन्य लोगों की जानबूझकर हत्या एक युद्ध अपराध है."

Advertisement

इजरायल की यह है योजना
इजरायल के गाजा हमले में नागरिकों की मौत पर वैश्विक विरोध बढ़ गया है. गाजा मलबे में बदल गया है और वहां आकाल की आशंका है. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि भोजन, पानी, आश्रय और दवा के लिए बेचैन गाजावासियों को तत्काल आवश्यक सहायता प्रदान करने में कई बाधाएं हैं, लेकिन नेतन्याहू ने मिस्र की सीमा पर स्थित राफा शहर पर एक योजनाबद्ध हमले को आगे बढ़ाने की कसम खाई है, जहां गाजा की 2.4 मिलियन आबादी में से अधिकांश ने शरण ली है. इजरायली योजनाओं के बारे में मिस्र के अधिकारियों को दी गई जानकारी का हवाला देते हुए वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि इजरायल नागरिकों को राफा से पास के खान यूनिस में स्थानांतरित करने की योजना बना रहा है. जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, ऑपरेशन दो से तीन सप्ताह तक चलेगा और संयुक्त राज्य अमेरिका, मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात सहित अन्य अरब देशों के समन्वय से किया जाएगा.

Advertisement

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
गाजा युद्ध के 200 दिन : मलबे में बदला शहर; इजरायली हमला और घातक होने की आशंका
यमन समर्थित हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में भारत आ रहे तेल टैंकर पर किया मिसाइलों से हमला
Next Article
यमन समर्थित हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में भारत आ रहे तेल टैंकर पर किया मिसाइलों से हमला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;