स्वेज नहर में 120 जहाज कर रहे इंतजार, सैटेलाइट इमेज में खुलासा- 4 फुटबॉल मैदान से भी बड़ा है फंसा जहाज 

मैक्सार के वर्ल्ड व्यू सैटेलाइट द्वारा क्लिक की गई अन्य तस्वीरों में भूमध्य सागर को लाल सागर से जोड़ने वाले इस कृत्रिम व्यापार मार्ग को खाली कराए जाने के लिए चल रहे ऑपरेशन को भी देखा जा सकता है.

स्वेज नहर में 120 जहाज कर रहे इंतजार, सैटेलाइट इमेज में खुलासा- 4 फुटबॉल मैदान से भी बड़ा है फंसा जहाज 

सैटेलाइट इमेजरी में नहर के पास लगभग 2,500 वर्ग किलोमीटर समुद्री क्षेत्र को दिखाया गया है.

नई दिल्ली:

मिस्र के स्वेज नहर (Suez Canal)- जो दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण जलमार्गों में से एक है, में मंगलवार से एक विशाल मालवाहक जहाज (biggest container ships) एमवी एवर गीवन (MV Ever Given) तिरछा होकर फंसा हुआ है, इसकी वजह से इस व्यापारिक समुद्री मार्ग के दक्षिणी द्वार पर 120 से अधिक जहाज फंसे हुए हैं. हाई रिजॉल्यूशन वाली सैटेलाइट इमेजरी में इसका खुलासा हुआ है. इस वजह से दुनिया के सबसे व्यस्त व्यापार मार्ग पर आवाजाही में दिक्कतें आ रही हैं.

सैटेलाइट इमेजरी में नहर के पास लगभग 2,500 वर्ग किलोमीटर समुद्री क्षेत्र को दिखाया गया है, जिसमें जलमार्ग के खाली होने के इंतजार में लंगर वाले जहाजों को देखा जा सकता है. मैक्सार के वर्ल्ड व्यू सैटेलाइट द्वारा क्लिक की गई अन्य तस्वीरों में भूमध्य सागर को लाल सागर से जोड़ने वाले इस कृत्रिम व्यापार मार्ग को खाली कराए जाने के लिए चल रहे ऑपरेशन को भी देखा जा सकता है. सैटेलाइट इमेज में विशाल मालवाहक जहाज के धनुषाकार अगले हिस्से के आगे नहर के किनारे वाले हिस्से में रेत की खुदाई करते हुए उपकरण दिखाई दे रहे हैं.

9sn6msu8

स्वेज नहर में फंसे विशालकाय जहाजपर मौजूद हैं 25 भारतीय क्रू मेंबर

जानकारी के मुताबिक, यह शिप 400 मीटर लंबी और 59 मीटर चौड़ी है. इसलिए इसको हटाने में काफी मुश्किल आ रही है. यह जहाज एशिया और यूरोप के बीच प्रत्येक दिन लगभग $ 9.6 बिलियन डॉलर का सामान लाती ले जाती है.

2gl7rrm8

स्वेज नहर प्राधिकरण के प्रमुख ओसामा रबी ने कहा है कि मिस्र- जो नहर को नियंत्रित करता है- को आकस्मिक नाकाबंदी के कारण राजस्व में प्रति दिन लगभग 14 मिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा है. उन्होंने कहा कि तकनीकी या मानवीय त्रुटियों के अलावा तेज हवाओं और मौसम के कारकों की वजह से भी विशाल जहाज का फंसना हुआ हो सकता है.

cpif2thc

स्वेज नहर में फंस गया विशालकाय जहाज, तो मदद के लिए आया मिनी बुल्डोजर, सोशल मीडिया पर छाए Funny Memes

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा कि एक-दो दिन में जलमार्ग खाली करा लिया जाएगा. बता दें कि विशाल मालवाहक जहाज, जो चार फुटबॉल मैदानों की तुलना में भी लंबा है, नहर के प्रत्येक छोर पर 300 से अधिक जहाजों का रास्ता रोक रहा है.