New Rules March 2024: आज से देश भर में हुए ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

New Rules from March 2024 List: मार्च महीने के शुरू होते ही फास्टैग केवाईसी, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, बैंक हॉलिडे से जुड़े नए नियम भी लागू हो गए हैं. इनमें पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव भी शामिल है.

New Rules March 2024: आज से देश भर में हुए ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Rules Change from March 1 2024: 1 मार्च से, 5 करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर वाले व्यवसाय सभी बी2बी ट्रांजेक्शन के लिए ई-इनवॉयस डिटेल्स शामिल किए बिना ई-वे बिल जारी नहीं कर पाएंगे.

नई दिल्ली:

Rule Change From 1st March 2024: साल 2024 के तीसरे महीने यानी मार्च की शुरुआत हो गई है.हर महीने की तरह इस महीने के शुरू होते ही कई तरह के नियमों में बदलाव हुआ है. 1 मार्च से कई ऐसे नए नियम (New Rules From 1st March 2023) लागू होने जा रहे हैं, जिससे आम आदमी सीधे तौर पर प्रभावित होगा. इसके साथ ही मार्च महीने (New Rules March 2024) के दौरान भी कई तरह के बदलाव की संभावना है. ऐसे में इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि ये आम आदमी को प्रभावित कर सकते हैं.

मार्च महीने के शुरू होते ही फास्टैग केवाईसी, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, बैंक हॉलिडे से जुड़े नए नियम भी लागू हो गए हैं. इनमें पेट्रोल-डीजल, LPG की कीमतों में बदलाव भी शामिल है. यहां हम आपको  मार्च में होने वाले कुछ बड़े बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं.

पेट्रोल- डीजल की कीमतों में किया बदलाव

देशभर में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) में बदलाव किया गया है.सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को फ्यूल रेट में बदलाव करती हैं. आज यानी 1 मार्च 2024 को राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं किया गया है.लंबे समय से तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.लेकिन राज्य स्तर पर कीमतें बदली हैं. ऐसे में आप तेल भरवाने से पहले पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट (Petrol Diesel latest Price) जरूर चेक कर लें. 

मार्च महीने में 14 दिन बैंक रहेंगे बंद (Bank Holiday In March)

आरबीआई की ऑफिशियल बेवसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, मार्च महीने में 14 दिन बैंक बंद (Bank Closed) रहेंगे.  RBI ने राष्ट्रीय स्तर पर बैंक हॉलिडे (Bank Holidays March 2024) की लिस्ट जारी की है. इसमें महाशिवरात्रि और होली के अलावा अलग-अलग त्योहारों के मौके अन्य राज्यों में होने वाले त्‍योहारों की छुट्टियां, शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं. मार्च महीने में कब-कब बैंकों की छुट्टी (March Bank Holidays)रहने वाली हैं ये पता करना जरूरी है. बैंक जाने से पहले बैंक की छुट्टियों की लिस्‍ट जरूर देख लें, क्योंकि जब बैंकों की छुट्टियां रहेगी तो इस दौरान आप बैंकिंग से जुड़ा कोई काम नहीं कर पाएंगे.

जीएसटी नियमों में बदलाव (Changes in GST Rules)

1 मार्च से, 5 करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर वाले व्यवसाय सभी बी2बी ट्रांजेक्शन के लिए ई-इनवॉयस डिटेल्स शामिल किए बिना ई-वे बिल जारी नहीं कर पाएंगे. वस्तु एवं सेवा कर व्यवस्था (Goods and Services Tax)के तहत, 50,000 रुपये से अधिक मूल्य के माल के अंतर-राज्य परिवहन के लिए ई-वे बिल की आवश्यकता होती है.

Paytm Payments Bank पर रोक की समयसीमा 15 मार्च हुई

भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (RBI Ban On Paytm Payments Bank) पर कार्रवाई के मद्देनजर लगाए गए प्रतिबंध की समयसीमा बढ़ाकर 15 मार्च कर दी है. इसके साथ ही आरबीआई ने पेटीएम (Paytm Crisis) ग्राहकों और व्यापारियों को सलाह दी है कि इस तारीख से पहले अपने  पेटीएम बैंक खाता को अन्य  बैंकों में ट्रांसफर कर लें. इससे पहले केंद्रीय बैंक ने  31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank Ban) को 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट, फास्टैग और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड में आगे जमा, लेनदेन या टॉप-अप  सेवाएं बंद करने का आदेश दिया गया था. 

इसके बाद रिटायरमेंट फंड रेगुलेटर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) यानी ईपीएफओ (EFFO) ने भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में से जुड़े EPF अकाउंट में ट्रांजेक्शन बंद करने का फैसला किया है. इसका मतलब है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े अकाउंट होल्डर्स अब इसके जरिये EPF अकाउंट्स में डिपॉजिट या क्रेडिट नहीं कर पाएंगे.EPFO ने अपने सर्कुलर में सभी फील्ड ऑफिस को 23 फरवरी 2024 से  पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट्स के साथ लिंक किए गए EPF अकाउंट्स में क्लेम सेटलमेंट करने से रोक लगाने का आदेश दिया है.

FASTag KYC अपडेट करने की समय सीमा बढ़ाने की संभावना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने घोषणा करते हुए कहा था कि 'वन व्हीकल, वन फास्टैग' (One Vehicle One FASTag) पहल के तहत बिना केवाईसी वाले फास्टैग को ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा. NHAI ने एक वाहन - एक फास्टैग पहल को लागू करने और अपने फास्टैग के लिए केवाईसी को अपडेट करने की समय सीमा (FASTag KYC Update Deadline) 29 फरवरी 2024 तक बढ़ा दी थी. हालांकि, खबर है कि पेटीएम फास्टैग (Paytm FASTag) उपयोगकर्ताओं के सामने आने वाली समस्याओं को देखते हुए इसकी समय सीमा मार्च के अंत तक बढ़ाने का प्रस्ताव है.  एनएचएआई (NHAI) ने इससे पहले एक मार्च से 'एक वाहन, एक फास्टैग' पहल को लागू करने की बात कही थी.