Rules change from December 1st : बैंक, पीएफ-पेंशन से जुड़े ये काम निपटा लें, वरना होगी असुविधा

1 December Rules Change : देश में 1 दिसंबर से बैंकिंग, बीमा, ईपीएफओ और अंतरराष्ट्रीय यात्राओं से जुड़े नियमों में अहम बदलाव हो रहे हैं. कर्मचारियों के लिए जरूरी यूएएन-आधार लिंकिंग, पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण पत्र से जुड़े नियम भी शामिल हैं.

Rules change from December 1st : बैंक, पीएफ-पेंशन से जुड़े ये काम निपटा लें, वरना होगी असुविधा

RULES Change 1 DECEMBER : बैंक, बीमा, पीएफ और पेंशन क्षेत्र में हो रहे हैं बदलाव.

नई दिल्ली:

NEW RULES change from DECEMBER, 2021 : देश में 1 दिसंबर से बैंकिंग, बीमा, ईपीएफओ और अंतरराष्ट्रीय यात्राओं से जुड़े नियमों में अहम बदलाव हो रहे हैं. कर्मचारियों के लिए जरूरी यूएएन-आधार लिंकिंग, पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण पत्र से जुड़े नियम भी शामिल हैं. एसबीआई क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर खरीदारी भी महंगी हो रही है. ऐसे नियमों के बारे में आप भी जान लें ताकि आपको भी कोई असुविधा न हो. एक दिसंबर से कई सेवाएं महंगी भी हो रही हैं. ऐसे में आपके लिए यह जानना भी जरूरी है. वहीं विदेश यात्रियों के भारत आने पर आरटीपीसीआर टेस्ट समेत कई जरूरी नियम भी लागू हो रहे हैं.  

यूएएन-आधार लिंक नहीं कराया तो रुकेगा PF
uan-adhar linking : अगर आपने अभी तक अपने यूनीवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आज आपके के लिए आखिरी मौका है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने यूएएन (UAN) और आधार की लिंकिंग के लिए 30 नवंबर की समयसीमा तय की है. ऐसा नहीं करने पर आप पीएफ से पैसा निकालने जैसे सभी अहम काम नहीं कर पाएंगे.  PF subscribers का आपका अंशदान खाते में नहीं हो पाएगा. अगर ऐसा नहीं किया तो अंशधारक 7 लाख रुपये का बीमा (employees deposit linked insurance) भी खो देगा, जो उसे ईपीएफओ से मिलता है.

Life Certificate : 'चेहरा देखकर' जमा होगा जीवन प्रमाणपत्र, पेंशनभोगियों के लिए 'फेस रिकॉग्निशन टेक' शुरू

पेंशनर्स को लाइफ सर्टिफिकेट देने का आखिरी मौका
पेंशनधारियों के लिए जीवन प्रमाणपत्र (Pensioners life certificate) जमा करने का 30 नवंबर को आखिरी मौका है. सरकारी कार्यालयों के पेंशनधारकों को हर साल ये लाइफ सर्टिफिकेट देना होता है. अगर ये नहीं किया तो पेंशन रुक जाएगी. पेंशनधारक (government pensioners) डाकघर या ऑनलाइन तरीके से भी ये जीवन पत्र प्राप्त कर सकते हैं और उसे जमा कर सकते हैं.

EPF-Aadhaar Linking : बढ़ गई UAN से आधार लिंक करने की समयसीमा, चेक करें नई डेडलाइन

JIO का प्रीपेड रिचार्ज महंगा

1 दिसंबर से जियो के प्रीपेड रिचार्ज प्लान बदलने वाले हैं, जिनमें 20 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. अगर आप आज रिचार्ज कर लेते हैं तो 500 रुपये तक की बचत कर सकते हैं. दरअसल, जियो के प्लान में 31 से 480 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है. जियोफोन के विशेष 75 रुपये के प्लान का रेट तो अब 91 रुपये होगा. अनलिमिटेड प्लान का 129 रुपये वाला प्लान अब 155 में मिलेगा. 1 साल की वैलेडिटी का प्लान सबसे ज्यादा महंगा हो गया है. पहले ये प्लान 2399 रुपये में प्रीपेड कस्टमर को मिलता था, लेकिन अब इसके लिए कस्टमर को 2879 रुपये देने पड़ेंगे.

SBI EMI  की खरीदारी महंगी होगी
एसबीआई क्रेडिट कार्ड (sbi credit card) की सेवाएं भी 1 दिसंबर से महंगी हो रही हैं. एक दिसंबर से एसबीआई क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर बनने वाली ईएमआई ज्यादा ब्याज दरों के कारण महंगी हो जाएगी.  EMI पर आपको प्रोसेसिंग फीस (processing fees)  भी देनी होगी. ऐसे में अन्य बैंकों की तुलना में ज्यादा पैसे चुकाने होंगे.

Auto Debit पर नया नियम आज से लागू, अब आपके बैंक अकाउंट से खुद से नहीं कटेंगे पैसे

2 रुपये में मिलेगी माचिस की डिब्बी
अगर आप किचन में गैस चूल्हा जलाने के लिए माचिस की डिब्बी का इस्तेमाल करते हैं तो 1 दिसंबर से आपको दोगुनी कीमत चुकानी होगी. माचिस के दाम में 14 साल बाद बढ़ोतरी है. 1 दिसंबर 2021 से माचिस की डिब्बी 1 रुपये की जगह 2 रुपये खर्च करने होंगे. वर्ष 2007 में माचिस की कीमत 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपये किए जा रहे हैं.

पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दर में बदलाव
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने खाताधारकों के बचत खातों पर ब्याज दरों में कटौती का फैसला किया है. सेविंग अकाउंट की ब्याज दर 2.90 फीसदी से 0.10 फीसदी घटाकर 2.80% कर दी गई हैं. ये नई ब्याज दरें 1 दिसंबर से लागू हो जाएंगी.


अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को 14 दिनों की ट्रैवल हिस्ट्री बतानी होगी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


विदेश से आ रहे यात्रियों को बतानी होगी Travel History
कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट (omicron variant) के खतरे को देखते हुए सरकार ने विदेश यात्रियों (international passenger flights) के लिए नियम बदल दिए हैं. बाहर से भारत आने वाले हवाई यात्रियों को 14 दिनों की ट्रैवल हिस्ट्री ब्योरा देना होगा. साथ ही आरटीपीसीआऱ की निगेटिव (negative rtpcr report) रिपोर्ट देनी होगी. ऐसे में अगर आपका कोई अपना विदेश से बाहर आ रहा है तो उसे ये सूचना दे दें. निगेटिव रिपोर्ट एय़र सुविधा पोर्टल (air suvidha portal) पर अपलोड करनी होगी. यह टेस्ट भी तीन दिन से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए.  जोखिम श्रेणी में रखे गए देशों का भारत आने पर भी रैंडम आरटीपीसीआर टेस्ट हो सकता है.