1st November Rules Change 2021 : ट्रेनों का टाइमटेबल बदला, LPG की OTP से बुकिंग, जानिए नवंबर के बड़े बदलाव

New Changes from 1st November, 2021 : बैंक ऑफ बड़ौदा ने रकम निकासी औऱ जमा करने पर 150 रुपये का सर्विस चार्ज लगा दिया है. रेलवे की टाइम टेबल (railway time table) भी 1 नवंबर से बदल जाएगी. इससे तमाम ट्रेनों के आने और जाने के समय में भी बदलाव हो जाएगा. 

1st November Rules Change 2021 : ट्रेनों का टाइमटेबल बदला, LPG की OTP से बुकिंग, जानिए नवंबर के बड़े बदलाव

Bank, Railway rules change November 1st, 2021 : बैंकिंग और रेलवे के नियमों में बदलाव

खास बातें

  • नवंबर की शुरुआत के साथ ही नए बदलाव लागू
  • बैंक ऑफ बड़ौदा का सर्विस चार्ज बढ़ा
  • व्हॉट्सऐप को लेकर बड़ा अपडेट
नई दिल्ली:

देश में आज से यानी 1 नवंबर, 2021 से कई नियम (Rules Change 1st November) बदल रहे हैं और कई बदलाव लागू हो रहे हैं. इसमें एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग का नया तरीका भी शामिल है. वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है और लोन लेने पर सर्विस चार्ज लगा दिया है. दिल्ली में सोमवार एक नवंबर से सभी कक्षाओं के स्कूल खोलने का आदेश भी दे दिया गया है. सरकारी बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपने ग्राहकों को एक झटका दिया है. अगर ग्राहक ने एक निश्चित संख्या से ज्यादा बार किसी प्रकार का कोई ऑफलाइन या ऑनलाइन लोन लिया है, या जमा-निकासी की है तो उसे 150 रुपये सर्विस चार्ज देना होगा. बैंक ने रकम निकासी और जमा करने पर 150 रुपये का सर्विस चार्ज लगा दिया है. रेलवे की टाइम टेबल (railway time table) भी 1 नवंबर से बदल जाएगी. इससे तमाम ट्रेनों के आने और जाने के समय में भी बदलाव हो जाएगा. 

बैंक ऑफ बड़ौदा की सेवाएं महंगी
बैंक ऑफ बड़ौदा की सेवाएं महंगी हो जाएंगी. बैंक ऑफ बड़ौदा से तीन बार पैसा निकालना (money withdrawal) तो मुफ्त होगा, लेकिन उसके बाद 150 रुपये का शुल्क (service fees) देना होगा. लोन के लिए भी यह शुल्क देना होगा. जबकि तीन बार से ज्यादा बार पैसा जमा करने पर 40 रुपये का चार्ज (deposit charge)देना होगा. हालांकि जनधन खातों पर ऐसा कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा. 

पेंशनरों को सुविधा
State Bank of India (SBI) के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है. अब इस बैंक के साथ जुड़े पेंशनधारकों को अपना लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी, वो वीडियो कॉल के जरिए इस प्रकिया को पूरा करा सकेंगे.

Rules Change Today : खाते से अपनेआप नहीं कटेगा पैसा, बंद होंगी शराब की ये दुकानें, जानें क्या बदलेगा

रेलवे की ट्रेनों का आवागमन बदलेगा
रेलवे की कई ट्रेनों (train timetable)की आवाजाही का समय परिवर्तन हो जाएगा, क्योंकि रेलवे की टाइम टेबल भी 1 नवंबर (November 1) से परिवर्तित हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक, रेलवे की 100 से ज्यादा गाड़ियों का समयसारिणी (train schedule of over 100 ) बदल जाएगी.  यात्री ट्रेनों के अलावा मालगाड़ियों और कुछ राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express)का टाइमटेबल भी बदल रहा है. 

रेल मंत्रालय के इस एक कदम से 29% गिर गए IRCTC के Share Price, वापस लेना पड़ा फैसला

एलपीजी के लिए ओटीपी से बुकिंग
सरकार ने एलपीजी (LPG booking OTP)के लिए व्हाट्सऐप और ओटीपी आधारित बुकिंग सेवा भी शुरू कर दी है. इसमें एलपीजी सिलेंडर के लिए ग्राहक के रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी जाएगा. इस ओटीपी को ग्राहक को सिलेंडर लेते समय अपनी गैस एजेंसी के एजेंट से शेयर करना होगा.रसोई गैस के ग्राहक इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं. वहीं हर माह सरकार एलपीजी गैस के दाम (LPG Prices)की भी समीक्षा करती है. ऐसे में घरेलू गैस सिलेंडर (Gas Cylinder Rate)  का दाम भी बढ़ सकता है. 

LPG की कीमतों में बढ़ोतरी
महीने की शुरुआत के साथ पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलिंडरों की कीमतों में बढ़ोतरी करती हैं. पिछले हफ्ते ही खबर आई थी कि इस हफ्ते कुकिंग गैस सिलिंडर और महंगे हो सकते हैं, ऐसे में गैस सिलिंडर के दाम भी बढ़ सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


व्हाट्सऐप पुराने स्मार्टफोन में नहीं चलेगा
व्हाट्सएप (whatsapp) सेवाएं कुछ स्मार्टफोन (smartphone) में नहीं चलेंगी. व्हाट्सऐप पहले ही सूचना दे चुका है कि 1 नवंबर से कई पुराने वर्जन के एंड्रायड फोन (android phones) में उसकी सेवाएं काम नहीं करेंगी. व्हाट्सऐप के मुताबिक, एंड्रायड 4.0.3, सैंडविच और केयोस वर्जन पर उसकी सेवाएं काम नहीं करेंगी.