Petrol-Diesel Price: देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव, जानें कहां हुआ सस्ता और कहां महंगा

Petrol- Diesel Price on 1 February 2024: आज के दिन कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया है. लेकिन कुछ राज्यों में इसकी कीमतें बढ़ गई हैं. तेल भरवाने के लिए पेट्रोल पंप जाने से पहले लेटेस्ट रेट जानना जरूरी है.

Petrol-Diesel Price: देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव, जानें कहां हुआ सस्ता और कहां महंगा

Today Petrol and Diesel Prices in India: देश के महानगरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में आज पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Petrol-Diesel Price Today: आज यानी 1 फरवरी को अंतरिम बजट (interim Budget 2024) पेश होने जा रहा है. ऐसे में आम लोगों को ये उम्मीद है कि सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel price in India) में राहत दे सकती है. हालांकि, हर दिन की तरह सरकारी तेल कंपनियों ने सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Rates) जारी कर दी हैं. जिसके मुताबिक, आज राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल के रेट में बदलाव नहीं किया गया है. जबकि, अगर राज्य स्तर पर बात करें तो आज के दिन कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया है. लेकिन कुछ राज्यों में इसकी कीमतें बढ़ गई हैं. ऐसे में तेल भरवाने के लिए पेट्रोल पंप जाने से पहले यह जानना जरूरी है कि आज आपके शहर में  पेट्रोल-डीजल किस भाव (Petrol Diesel latest Price) पर मिल रहा है.

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आज देश के किन- किन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Rate Today) कम हुई हैं. वहीं, आपको ये भी बताएंगे कि पेट्रोल और डीजल कहां-कहां महंगा हुआ है. तो चलिए जानते हैं कि अलग-अलग राज्यों में आज पेट्रोल- डीजल की कीमतों (Today Petrol Price) में कितना बदलाव हुआ है.

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Prices)

अगर देश के महानगरों की बात करें तो राजधानी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में आज पेट्रोल (Petrol Price Today) और डीजल (Diesel Price Today) के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है.
  • मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर है.
  • कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है.
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है.

इन राज्यों में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता (Petrol-Diesel Rates)

बिहार में पेट्रोल की कीमत में 8 पैसे की कटौती की गई है.जिसके बाद यहां पेट्रोल 109.15 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. जबकि डीजल के दाम 8 पैसे घट गए हैं और यह 95.80 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा,हिमाचल प्रदेश, केरल, तेलंगाना,तमिलनाडु,  उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल  में भी पेट्रोल-डीजल के भाव कम हुए हैं.

वहीं, असम, गोवा, जम्मू कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओड़िशा और राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के भाव बढ़ गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com