Ayushman Bharat Yojana में 5 लाख तक फ्री इलाज की सुविधा, जानें कैसे उठाएं लाभ

Ayushman Bharat Yojana Eligibility & Benefits: इस योजना के तहत परिवार के आकार, आयु या लिंग पर कोई सीमा नहीं है. जो भी योग्य परिवार होगा उसके लिए आयुष्‍मान गोल्‍डन कार्ड जारी किया जा सकता है.

Ayushman Bharat Yojana में 5 लाख तक फ्री इलाज की सुविधा, जानें कैसे उठाएं लाभ

Ayushman Bharat Scheme 2024 का लाभ का लाभ गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को दिया जाता है.

नई दिल्ली:

भारत सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों के लिए आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) चला रही है.आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के नाम से भी जाना जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2018 में इस योजना की शुरुआत की थी. यह देश के गरीब लोगों के लिए एक तरह का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान (Health Insurance Plan) है. इस स्कीम के तहत लाभार्थियों को सरकारी या लिस्‍टेड प्राइवेट हॉस्पिटल में 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है.

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आयुष्मान योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है और इसके फायदे क्या-क्या हैं.

कौन ले सकता है आयुष्मान योजना का लाभ

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Yojana) देश के उन लोगों को हेल्‍थ कवरेज देती है जिनकी आय बहुत कम है. इसके अलावा इस योजना का लाभ गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को भी दिया जाता है. इस स्कीम में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना 2011 (एसईसीसी 2011) के तहत कमजोर लोगों को शामिल किया जाएगा. इसके लिए सरकार ने कुछ योग्यता मापदंड तय किए हैं.

जिसके मुताबिक, प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के उन परिवारों को दिया जाएगा जिनका घर कच्‍ची दीवार और कच्‍ची छत वाला है. जिनके परिवार में 16- 59 साल की आयु के बीच कोई सदस्‍य नहीं है. इतना ही नहीं, आदिवासी एससी/एसटी, भूमिहीन परिवार, दिहाड़ी मजदूर या ऐसा परिवार जिसमें दिव्‍यांग सदस्य है और उसके परिवार में शारीरिक रूप से सक्षम कोई वयस्क सदस्‍य नहीं है उन्हें भी आयुष्‍मान भारत योजना (Ayushman Yojana Eligibility) के दायरे में लाया गया है.

आयुष्‍मान गोल्‍डन कार्ड क्या है?

इस योजना के तहत परिवार के आकार, आयु या लिंग पर कोई सीमा नहीं है. जो भी योग्य परिवार होगा उसके लिए आयुष्‍मान गोल्‍डन कार्ड जारी किया जा सकता है. यह कार्ड देश के 13,000 से भी ज्‍यादा सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में मान्‍य है.आप ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से आयुष्‍मान गोल्‍डन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

आप आयुष्मान कार्ड के लिए योग्य हैं या नहीं इस बात की जानकारी 14555 पर कॉल करके या आयुष्मान ऐप से ले सकते हैं. कार्ड जारी हो जाने के बाद बीमारी की स्थिति में इसे दिखाकर फ्री इलाज कराया जा सकता है. 

इस योजना में कौन-कौन सी बीमारियों का फ्री इलाज?

आयुष्‍मान योजना के तहत जारी आयुष्‍मान गोल्‍डन कार्ड (Ayushman card ) के जरिये  पुरानी और नई सभी बीमारियों का फ्री में इलाज कराया जा सकता है. इसमें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के अलावा 1500 से अधिक बीमारियां कवर की जाती हैं.

आयुष्‍मान योजना के फायदे (Ayushman Yojana Benefits)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके तहत बीमारी होने पर आपको अस्पताल में एडमिट होने के समय बस आयुष्‍मान कार्ड दिखाना होता है. इसके बाद इलाज के खर्च के लिए कोई पेपर या कैश की जरूरत नहीं पड़ती है. यानी हम कह सकते हैं कि इस योजना  के तहत पेपरलेस और कैशलेस इलाज कराया जा सकता है वो भी फ्री में. इसमें अस्पताल में भर्ती होने से पहले के 3 दिन और अस्पताल में भर्ती होने के 15 दिन बाद के खर्च जैसे डायगनोस्टिक और दवाएं शामिल हैं. इस दौरान इलाज के खर्च के अलावा ट्रांसपोर्ट पर होने वाले खर्च को भी कवर किया जाता है. आप देश भर को किसी भी लिस्टेड हॉस्पिटल में अपना इलाज करा सकते हैं.