विज्ञापन

Vinesh Phogat: खूब लड़ी मर्दानी! ये तस्वीरें बता रहीं विनेश फोगाट के 'पसीने' की कहानी

विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक के फाइनल से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया है. महिलाओं की 50 किलो कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से पहले वजन अधिक पाए जाने के कारण विनेश को अयोग्य घोषित किया गया है.

  • विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक के फाइनल से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया है. महिलाओं की 50 किलो कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से पहले वजन अधिक पाए जाने के कारण विनेश को अयोग्य घोषित किया गया है. हालांकि, विनेश ने रात भी अपना वजन कम करने के लिए कोशिश की. (फोटो: आईएएनएस)
  • मंगलवार को ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचने वाली विनेश ने रात भर अपने वजन को कम करने के लिए तमाम उपाए किए. लेकिन जब बात नहीं बनी तो उनके बाल भी काटे गए. (फोटो: आईएएनएस)
  • युनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के नियमों के अनुसार पहलवान को वजन कराने की अवधि में कई बार अपना वजन कराने का अधिकार होता है. नियम के अनुसार,"अगर कोई खिलाड़ी पहली और दूसरी बार वजन कराने के समय उपस्थित नहीं होता या अयोग्य होता है तो उसे स्पर्धा से बाहर कर दिया जायेगा और वह आखिरी स्थान पर रहेगा. उसे कोई रैंक नहीं मिलेगी." (फोटो: आईएएनएस)
  • मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सेमीफाइनल के बाद विनेश का वजन करीब 52.7 किलोग्राम था. ऐसे में विनेश ने अपना वजन कम करने के लिए सभी प्रयास किए. विनेश ने पूरी रात वर्कआउट की. विनेश ने पूरी रात ना तो खाना खाया और ना ही पानी पिया. (फोटो: आईएएनएस)
  • विनेश ने फाइनल में पहुंचने के बाद पूरी रात साइकिलिंग की, जॉगिंग की, स्किपिंग की और हर तरह के प्रयास किए, जिससे उनका वजन कम हो. (फोटो: आईएएनएस)
  • जब सब कुछ विफल हो गया, तो उन्होंने विनेश के बाल काटने जैसे प्रयासों का भी सहारा लिया. बुधवार सुबह पेरिस के समयानुसार 7.15 बजे वजन के दौरान 29 वर्षीय पहलवान का वजन 50 किलोग्राम वजन सीमा से100 ग्राम अधिक था. पहले दौर के मुकाबले से पहले मंगलवार सुबह उनका वजन 49.90 किलोग्राम था. (फोटो: आईएएनएस)
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com