विज्ञापन

एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 10 के फिनाले की खास बातें

एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 10 का समापन गया है! अब ध्यान भविष्य और युवाओं पर है, जो बदलाव की कुंजी हैं. स्वतंत्रता दिवस पर, कैंपेन के एंबेसडर आयुष्मान खुराना के साथ बनेगा स्वस्थ इंडिया भारत के युवाओं की ताकत को सलाम करता है.

  • एनडीटीवी-डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया के सीजन फिनाले की शुरुआत जलवायु परिवर्तन और इसके संभावित प्रभाव पर ध्यान दिलाने के साथ हुई. अभियान क एंबेसडर आयुष्मान खुराना और विशेषज्ञों के एक पैनल ने सीजन फिनाले में छात्रों से बात की.
  • पिछले साल, विश्व पर्यावरण दिवस पर, डेटॉल ने उत्तराखंड में भारत का पहला जलवायु प्रतिरोधी स्कूल लॉन्च किया था, जिसका मकसद जलवायु परिवर्तन के बढ़ते संकट से निपटना था. स्कूल के नवीन सिंह और अनुष्का बनेगा स्वस्थ इंडिया सीजन 10 के फिनाले में शामिल हुए. उन्होंने कचरा प्रबंधन, हाथ की सफाई और जैव विविधता बचाने पर अपने विचार साझा किए.
  • डॉ. नरेंद्र सैनी ने बनेगा स्वस्थ इंडिया के सीजन फिनाले में पैनल चर्चा के दौरान कहा, "स्वच्छता का मतलब है खुद को और दूसरों को बीमारियों से बचाना,". डॉ. सैनी भारतीय चिकित्सा संघ की एएमआर स्थायी समिति के अध्यक्ष हैं.
  • रवि भटनागर, निदेशक, बाहरी मामले और साझेदारी, SOA, रैकिट ने पिछले एक दशक में बनेगा स्वस्थ इंडिया की यात्रा साझा की. उन्‍होंने कहा, "सीजन 1 में 2,500 बच्चों से लेकर पूरे भारत में 30 मिलियन से अधिक बच्चों तक, यह सफर उल्लेखनीय रहा है! यह न केवल स्वास्थ्य पर, बल्कि एक मानव, पशु और पौधे के स्वास्थ्य के एकीकरण पर सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक है,".
  • विहान अग्रवाल बमुश्किल 14 साल के थे जब उन्होंने बाल अधिकार कार्यकर्ता के रूप में शुरुआत की थी. आज, 20 साल की उम्र में, वह एक NGO चलाते हैं, जिसका नाम है OneStepGreener. यह सब तब शुरू हुआ जब विहान ने गाजीपुर लैंडफिल के ढहने के बारे में पढ़ा. इस बारे में और जानकारी मिली कि इस कचरे को लैंडफिल में कैसे जलाया जा रहा था, जिससे वह बेचैन हो गए. इसने विहान को खुद ही कचरे को अलग करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रेरित किया.
  • मेदांता के इंटरनल मेडिसिन, रेस्पिरेटरी और स्‍लीप मेडिसिन के अध्यक्ष रणदीप गुलेरिया ने कहा. "SARS, MERS, H1N1 और कोविड-19 महामारी जैसे प्रकोप जलवायु परिवर्तन से संबंधित हैं. इसके अलावा, वायरस अब अलग-अलग प्रजातियों में जा सकते हैं और मनुष्यों को संक्रमित कर सकते हैं. इसलिए, स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है,"
  • हम सभी प्रौद्योगिकी से बंधे हुए हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि तकनीक स्वास्थ्य सेवा को कैसे बदल सकती है? रवि भटनागर ने यौन संचारित संक्रमण (STI) और यौन संचारित रोगों (STD) के जोखिमों का मूल्यांकन करने के लिए रैकिट के "प्रोटेक्ट QI" के बारे में बात की.
  • NeoDocs के को-फाउंडर और सीईओ निकुंज मालपानी ने चर्चा में भाग लिया और अपने स्टार्टअप, एक इन-होम वेलनेस ट्रैकर के बारे में बात की. NeoDocs ने एसिड टेस्ट कार्ड बनाए हैं, जो लोगों को घर पर ही यूरिन और ब्‍लड टेस्‍ट करने में मदद करते हैं.
  • मिलिए मेंस्ट्रुएट से, जो प्रिशा दुबे, अनुप्रिया नायक और वानलिका कोंवार द्वारा स्थापित एक कंपनी है. कंपनी स्थायी गन्ने के बैगैस से बने सैनिटरी नैपकिन बनाती है. यह युवा दिमाग को पीरियड शिक्षा पर इंटरैक्टिव बच्चों की किताबों के साथ सशक्त बना रही है, जो कम उम्र से ही मासिक धर्म की सकारात्मक समझ को बढ़ावा देती है.
  • जलवायु परिवर्तन के बच्चों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बात करते हुए, विश्व स्वास्थ्य संगठन की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सोम्या स्वामीनाथन ने कहा, "बच्चों को उन मानवजनित प्रभावों का सामना करना पड़ेगा, जो हमने इस पर्यावरण पर डाले हैं और जिसके परिणामस्वरूप ग्लोबल वार्मिंग में तेजी आई है."
  • प्‍लेबैक सिंगर जावेद अली ने बनेगा स्वस्थ इंडिया की एंथम "साफ़ हाथ, साफ़ तन" गाया.
  • और इसी के साथ बनेगा स्वस्थ इंडिया का पहला दशक सफलतापूर्वक खत्‍म हुआ. हम स्वास्थ्य और स्वच्छता पर निरंतर ध्यान देने के साथ सीजन 11 के साथ एक बार फिर वापस आएंगे.
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com