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Monsoon Hair Care: मानसून में झड़ते बालों से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

Updated: Jul 13, 2021 19:26 IST

Monsoon Hair Care: मानसून जहां तपती गर्मी से राहत दिलाती है, वहीं अपने साथ कई हेल्थ प्रॉब्लम्स भी लाती है, खासकर के बालों का झड़ना. जी हां, जैसे ही मौसम बदलता है, हेयर फॉल की समस्या भी बढ़ जाती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसा मुख्य रूप से बढ़ती नमी के कारण होता है. यही कारण है कि बदलते मौसम के साथ-साथ खानपान और लाइफस्टाइल का भी खास ख्याल रखना ज़रूरी है.

बरसात के मौसम में बालों को हेल्दी रखने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत, स्किन और बालों पर पड़ता है. मानसून में झड़ते बालों और कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

मेथी के बीजः

किचन में यह चीज आपको बड़ी ही आसानी से मिल जाएगी. यह विटामिन ई से भरपूर मानी जाती है, जो झड़ते बालों की समस्या को दूर करने में मददगार हो सकती है. एक चम्मच मेथी को रात भर पानी में भिगो दें, फिर सुबह इसे उबाल लें और इसका सेवन करें. रोजाना ऐसा करने से झड़ते बालों की समस्या में मदद मिलेगी.

जायफलः

जायफल में विटामिन बी6, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम होता है, जो हेयर फॉल और स्ट्रेस को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. जायफल को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए एक गिलास दूध में एक चुटकी जायफल पाउडर मिलाएं और सोने से पहले इसका सेवन करें.

घीः

हर भारतीय घर में घी आसानी से मिल जाता है. यह खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा बालों को घना, लंबा और हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद फैटी एसिड एक पौष्टिक एजेंट की तरह काम करता है, जो आपके स्कैल्प को नमीयुक्त और हेल्दी बनाता है.

मछलीः

मछली में प्रोटीन, विटामिन ए और ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाये जाते है. विटामिन ए सीबम (एक प्राकृतिक तेल जो बालों को नम रखता है) बनाने में मदद करता है, जबकि ओमेगा -3 फैटी एसिड बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है.

अंडाः

अंडे प्रोटीन और बायोटिन ज्यादा होते हैं, जो हेल्दी बालों के लिए दो जरूरी पोषक तत्व है. इसके अलावा, केराटिन बनाने के लिए बायोटिन जरूरी है, जो बालों की कंप्लीट ग्रोथ में मदद कर सकते हैं.

पालकः

पालक को आयरन, फोलेट और विटामिन बी का बढ़िया सोर्स माना जाता है- ये सभी पोषक तत्व बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं. इस पत्तेदार सब्जी को आप सब्जी की तरह या फिर लहसुन और मसालों के साथ भून कर खा सकते हैं.

जामुनः

जामुन एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों में भरपूर होता है जो कोलेजन के उत्पादन के लिए जरूरी है. कोलेजन हेयर फॉलिकल को प्रोटेक्ट करने और बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए जाना जाता है.

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