विज्ञापन

नॉर्मल रोटी नहीं खानी तो डाइट में शामिल कर लें ये हेल्दी रोटियां

भारतीय थाली में रोटी अक्सर दाल, सब्जियों और चावल के साथ जरूर शामिल होती है. गेहूं के आटे से तैयार होने पर अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए पहचानी जाने वाली रोटी शरीर को एनर्जी देने में मदद करती है. हालाँकि, अगर आप रोटी के लिए और बेहतर ऑप्शन की तलाश में हैं तो यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे आटे की रोटियों के बारे में जो आपके खाने के स्वाद को बरकरार रखने के साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं.

  • ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों को उजागर करते हुए, ओट्स की जगह नाश्ते में तो पहले नंबर पर आ गई है! आप ओट्स के साथ नॉर्मल आटे को समान मात्रा में मिलाकर टेस्टी रोटियां तैयार कर सकते हैं.
  • लौकी की पोषण क्षमता का लाभ उठाते हुए, यह रोटी एक स्वादिष्ट और कम कैलोरी वाले विकल्प के रूप में उभरती है. लौकी को आटे के साथ मिलाकर आटा तैयार करें और इस रोटी को पसंदीदा सब्जी या फिर दाल के साथ खाएं.
  • फाइबर से भरपूर, रागी आपकी नियमित रोटी को एक पौष्टिक स्वाद प्रदान करती है. यह एक पारंपरिक रोटी की तरह ही है, जिसमें करी पत्ता, लाल मिर्च पाउडर और कई मसालों को शामिल कर के आप इसे मसालेदार बनाकर इसे और टेस्टी बना सकते हैं.
  • ज्वार की बात करें तो सर्दियों के मौसम के दौरान, बाजरा, एक शक्तिशाली अनाज में गिना जाता है. इसके पोषक तत्व शरीर को गर्म रखने में भी मदद करते हैं. बाजरे के आटे से रोटियां बनाने के लिए गर्म पानी के साथ नरम आटा गूंथे.
  • बाजरे की गिनती हेल्दी अनाज में की जाती है, यह पौष्टिक तत्वों से भरपूर है. आप इसे और मजेदार बनाने के लिए इसमें प्याज, गाजर, काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर को मिलाकर इसे मसालेदार बना कर इसे दालों और सब्जियों के साथ खा सकते हैं.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com