NDTV Khabar

Diabetes Care Tips: 5 जड़ी-बूटियां और मसाले जो ब्लड शुगर को मैनेज करने में कर सकते हैं मदद

Updated: 26 दिसंबर, 2022 06:38 PM

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन गई है जिससे आज के समय में दुनिया भर में लोग इससे जूझ रहे हैं. इसलिए, दुनिया भर के विशेषज्ञ हमारे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल और अच्छे खाने की आदतों को अपनाने की सलाह देते हैं. यहां, हम आपके लिए कुछ मसाले और जड़ी- बूटियों की एक लिस्ट लेकर आए हैं जिनको आप सर्दियों के मौसम में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, और खुद को बीमारियों से बचा सकते हैं.

धनिया का पानी

धनिया के बीज का पानी एक डिटॉक्स वॉटर के तौर पर काम करता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से इसे एक माना जाता है.

मेथी के बीज का पानी

सोने से पहले या सुबह मेथी के बीज का पानी पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है.

दालचीनी का दूध

दूध के साथ दालचीनी आपके सर्दियों के आहार में शामिल करने के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है.आपको बस इतना करना है कि एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाएं और इसका सेवन करें.

हल्दी दूध

हल्दी दूध के फायदों को हर कोई जानता है. आप एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला कर इसका सेवन कर सकते हैं. यह सेहत के लिए फायदेमंद और कई बीमारियों से आराम दिलाने में सहायक हो सकता है.

करी पत्ते

शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए एक अच्छी जड़ी बूटी है. आप हर रोज सुबह उठते ही 8- 10 ताजा करी पत्तों का सेवन कर के इसके होने वाले लाभों का फायदा उठा सकते हैं.

Advertisement

 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com