विज्ञापन

Vinesh Phogat: चेहरे पर उदासी लिए...पेरिस से वापस अपने देश रवाना हुईं विनेश फोगाट? Photos

Vinesh Phogat verdict timing, विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक 2024 के पूरा होने के बाद भारत लौट रही है. ताजा तस्वीरें सामने आई है जिसमें फोगाट अपने सामान के साथ नजर आईं हैं.

Vinesh Phogat:  चेहरे पर उदासी लिए...पेरिस से वापस अपने देश रवाना हुईं विनेश फोगाट? Photos
Vinesh Phogat case:

Vinesh Phogat : पहलवान विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक 2024 के पूरा होने के बाद ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल विजेता अमन सेहरावत के साथ भारत आने की संभावना है.  उनके मंगलवार सुबह 10:30 बजे तक इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, नई दिल्ली पहुंचने की संभावना जताई गई है. सूत्रों ने आईएएनएस को बताया, "विनेश फोगट आज रात ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल विजेता अमन सेहरावत के साथ भारत की यात्रा कर रही हैं, जो भारतीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे दिल्ली पहुंचेंगी."


हालांकि, विनेश के पति सोमवीर राठी ने NDTV से बात की और कहा कि उनकी वापसी की तारीख की कोई पुष्टि नहीं हुई है. विनेश को सोमवार को ओलंपिक खेलों में अपने असाधारण प्रदर्शन के बाद ओलंपिक खेल गांव से बाहर निकलते देखा गया.बता दें कि विनेश फाइनल मुकाबले के दिन वजन माप के दौरान 100 ग्राम अतिरिक्त वजन पाए जाने के बाद उन्हें महिलाओं के 50 किग्रा फ्रीस्टाइल गोल्ड मेडल मैच से पहले  अयोग्य घोषित कर दिया गया था. जिसके बाद विनेश ने CAS के सामने अपील की थी. जिसका फैसला 13 अगस्त को यानी आज आने वाला है. 

पिछले मंगलवार को जापान की युई सुसाकी के खिलाफ जीत सहित तीन जीत के साथ महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली विनेश को अंतत: गोल्ड मेडल जीतने वाली अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट के खिलाफ खिताबी मुकाबले से बाहर कर दिया गया क्योंकि सुबह वजन करते समय उनका वजन निर्धारित सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया. इससे स्तब्ध इस पहलवान ने पिछले बुधवार को खेल पंचाट में इस फैसले के खिलाफ अपील की और मांग की कि उसे क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमेन लोपेज के साथ संयुक्त रजत पदक दिया जाए. लोपेज सेमीफाइनल में विनेश से हार गई थी लेकिन बाद में भारतीय पहलवान को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद उन्हें फाइनल में जगह मिली.

अयोग्य ठहराए जाने के एक दिन बाद विनेश ने खेल से संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि उसके पास खेल जारी रखने की ताकत नहीं है.  हालांकि दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ियों ने इस 29 वर्षीय पहलवान का समर्थन किया है जो अपने तीसरे ओलंपिक खेलों में भाग ले रही थी. पेरिस के लिए विमान में सवार होने से महीनों पहले विनेश साथी पहलवानों बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक के साथ भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रही थीं जिन पर कथित तौर पर यौन उत्पीड़न और धमकी देने का आरोप लगाया गया था.

दिग्गजों का मिल रहा है भरपूर सपोर्ट

विनेश का समर्थन करने वाली खेल हस्तियों की इस सूची में जापान के ओलंपिक चैंपियन रेई हिगुची भी शामिल हैं जिन्हें तीन साल पहले तोक्यो में इसी तरह अयोग्य ठहराया गया था लेकिन पेरिस में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था, इसके अलावा दिग्गज अमेरिकी फ्रीस्टाइल पहलवान जॉर्डन बरोज ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से विनेश को रजत पदक देने की मांग की थी. महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का भी मानना है कि विनेश को कम से कम रजत पदक मिलना चाहिए था. चैंपियन निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुपरस्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और मशहूर हॉकी खिलाड़ी पीआर श्रीजेश ने भी विनेश का समर्थन किया और देश को खेल में उनके योगदान की याद दिलाई.

फैसले की पूर्व संध्या पर 2008 बीजिंग ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने भी विनेश को अपना समर्थन दिया. विजेंदर ने ट्वीट किया, "बहन विनेश फोगाट आपके साथ पहले भी थे, अब भी है और आगे भी रहेंगे." (इनपुट भाषा के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Video: 'रिश्ता पक्का...', नीरज चोपड़ा से मिली मनु भाकर की माँ, फैंस के रिएक्शन ने मचाई खलबली
Vinesh Phogat:  चेहरे पर उदासी लिए...पेरिस से वापस अपने देश रवाना हुईं विनेश फोगाट? Photos
How much is it Net Worth of Neeraj Chopra and Pakistan Arshad Nadeem Post Olympics
Next Article
Neeraj Chopra vs Arshad Nadeem Net Worth: नीरज और अरशद की कितनी है नेट वर्थ, जानिए !
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com