विज्ञापन

Vinesh Phogat: आखिरी के 10 सेकेंड में विनेश ने पलटी हारी हुई बाजी, वर्ल्ड चैंपियन को हरा दुनिया को चौंकाया

Vinesh Phogat vs Yui Susaki: विनेश ने प्री क्वार्टर फाइनल मैच में जापान की ओलंपिक चैंपियन पहलवान युई सुसाकी को 3-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. युई सुसाकी के खिलाफ विनेश ने आखिरी के 10 सेकेंड में सबको हैरान करते हुए जीत दर्ज की.

Vinesh Phogat: आखिरी के 10 सेकेंड में विनेश ने पलटी हारी हुई बाजी, वर्ल्ड चैंपियन को हरा दुनिया को चौंकाया
Vinesh Phogat in Semifinal: विनेश फोगाट सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं और वो मेडल से सिर्फ एक कदम दूर हैं.

Vinesh Phogat: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक के 11वें दिन अपने प्री-क्वार्टर और क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीतकर महिलाओं के फ्रीस्टाइल 50 किग्रा के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं. विनेश अब अपने ऐतिहासिक मेडल से मात्र एक जीत दूर हैं. विनेश के लिए ड्रा आसान नहीं था और प्री क्वार्टर फाइनल में उनका सामना जापान की युई सुसाकी से था. मौजूदा विश्व चैंपियन युई सुसाकी ने टोक्यो ओलंपिक का गोल्ड अपने नाम किया था और इस दौरान उन्होंने एक भी अंक नहीं गंवाया था.

युई सुसाकी इससे पहले कभी कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हारी थीं. उन्होंने 82 बाउट में जीत दर्ज की थी. ऐसे में विनेश पहले पहलवान हैं, जिन्होंने युई सुसाकी को हराया है. हालांकि, विनेश राउंड ऑफ-16 में अधिकतर समय तक पीछे चल रहीं थीं, लेकिन आखिरी के कुछ सेकेंड में पूरी तरह से हारी हुई बाजी पलट दी और बाउट अपने नाम करके क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

विनेश ने ऐसे पलटी हारी हुई बाजी

विनेश ने प्री क्वार्टर फाइनल मैच में जापान की ओलंपिक चैंपियन पहलवान युई सुसाकी के खिलाफ बड़ा उलटफेर करते हुए 3-2 से जीत दर्ज की. रोमांचक अंदाज में मात दी. प्री क्वार्टर फाइनल मैच में फोगाट पहले राउंड में 0-1 से पीछे चल रही थी. इसके बाद दूसरे राउंड में भी सुसाकी ने एक प्वाइंट अपने नाम किया था.

जब आखिरी के 10 सेकेंड चल रहे थे, तब विनेश 0-2 से पीछे चल रही थी. लेकिन इसके बाद विनेश ने सभी को चौंकाते हुए वापसी की. उन्होंने 2 पॉइंटर के साथ स्थिति को अपने पक्ष में कर लिया. इसके बाद उन्होंने एक अंक और हासिल किया और 3-2 से मैच अपने नाम किया. भारतीय पहलवान मुकाबले में अधिकांश समय तक डिफेंसिव मोड में रहीं. लेकिन आखिरी के कुछ सेकेंड में उन्होंने खुद को पूरी तरह झोंक दिया. सुसाकी ने विनेश की आखिरी दांव की समीक्षा करने का फैसला किया लेकिन रेफरी ने फैसला भारतीय के पक्ष में सुनाया.

सेमीफाइनल में बनाई जगह

विनेश का मुकाबला क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओक्साना लिवाच से हुआ. उन्होंने शुरुआत में ही अपने दांव से 2-0 की बढ़त ले ली. 3 मिनट का पहला राउंड पूरा होने के बाद विनेश ने 4-0 की बढ़त हासिल की. इसके बाद यूक्रेन की खिलाड़ी ने वापसी की लेकिन विनेश ने लगातार दबाव बनाए रखा और मुकाबला 7-5 से जीतकर दमदार अंदाज में सेमीफाइनल में जगह बनाई. ये विनेश का तीसरा ओलंपिक हैं. 2016 के रियो ओलंपिक में वह चोट के कारण मामूली अंतर से कांस्य पदक जीतने से चूक गईं. टोक्यो ओलंपिक में, वह 53 किग्रा क्वार्टर फाइनल में वेनेसा कलादज़िंस्काया से हार गईं थीं.

(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें:  Neeraj Chopra, Paris Olympics 2024: आरंभ है प्रचंड, नीरज ने गजब कर दिया, पहले ही भाले से फाइनल में पहुंचे

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: "खिलाड़ियों को जिम्मेदारी लेनी होगी..." बैडमिंटन में भारत के खराब प्रदर्शन पर पूर्व दिग्गज ने दिया बड़ा बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
NDTV Yuva Conclave: बड़ा प्लेयर नहीं, हनुमान चालीसा, शाहरुख खान, नवदीप ने दिए अपने मजेदार जवाबों से जीता दिल
Vinesh Phogat: आखिरी के 10 सेकेंड में विनेश ने पलटी हारी हुई बाजी, वर्ल्ड चैंपियन को हरा दुनिया को चौंकाया
Watch: "I did it for Neeraj as well as..., now Gold winner Arshad Nadeem's mother makes big statement about India athlete
Next Article
"मैंने नीरज के लिए भी वहीं किया...", अब गोल्ड विनर अरशद नदीम की मां ने भारतीय एथलीट के बारे में कह दी बड़ी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com