विज्ञापन

VIDEO: रोहित और मेसी वाला सेलिब्रेशन स्टाइल ओलंपियाड चैंपियंस ने भी अपनाया, दिल जीत लेगा वीडियो

Olympiad 2024 Champions Celebration Video: सोशल मीडिया पर भारतीय शतरंज टीम का एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें वह ट्रॉफी के साथ रोहित और मेसी के अंदाज में जश्न मनाते हुए नजर आ रहे हैं.

VIDEO: रोहित और मेसी वाला सेलिब्रेशन स्टाइल ओलंपियाड चैंपियंस ने भी अपनाया, दिल जीत लेगा वीडियो
ओलंपियाड चैंपियंस ने खिताब के साथ मनाया जश्न

Olympiad 2024 Champions Indian Team Celebration Video: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद वह पल तो याद ही होगा जब कैप्टन रोहित शर्मा धीरे-धीरे कदमों के साथ ट्रॉफी के पास पहुंचे थे. कुछ वैसा ही नजारा हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में देखने को मिला है. यहां देश की शान बढ़ाने वाली भारतीय शतरंज टीम ने 'हिटमैन' शर्मा के स्टाइल में ट्रॉफी का जश्न मनाया है.

सोशल मीडिया पर भारतीय धुरंधरों की एक बेहद ही खूबसूरत वीडियो वायरल हो रही है. जिसमें भारतीय शतरंज टीम पोडियम पर राष्ट्रीय तिरंगे के साथ काफी खुश नजर आ रही है. इसी दौरान महिला खिलाड़ी तानिया सचदेव के साथ पुरुष खिलाड़ी डी गुकेश ने रोहित शर्मा के खास स्टाइल को कॉपी किया. 

रोहित शर्मा से पहले फीफा वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जीतने के बाद लियोनेल मेसी ने इस खास सेलिब्रेशन स्टाइल से लोगों को अपना दीवाना बना दिया था. उसके बाद आईपीएल खिताब जीतने के बाद श्रेयस अय्यर, फिर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और अब शतरंज टीम ने इस खास सेलिब्रेशन स्टाइल को अपनाया है. 

बता दें भारत की पुरुष और महिला टीमों ने बीते रविवार (22 सितंबर, 2024) को इतिहास रचते हुए 45वें शतरंज ओलंपियाड में अंतिम अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराते हुए प्रतियोगिता में पहली बार गोल्ड मेडल जीता है.

भारतीय पुरुष टीम ने 11वें और अंतिम दौर में स्लोवेनिया को 3.5-0.5 से हराया जबकि महिला टीम ने भी अजरबेजान को समान अंतर से शिकस्त दी. भारतीय पुरुष टीम ने इससे पहले टूर्नामेंट के 2014 और 2022 चरण में ब्रॉन्ज मेडल जीते थे.वहीं महिला टीम चेन्नई में 2022 के चरण में ब्रॉन्ज अपने नाम करने में कमयाबा हुई थी.

वर्ल्ड चैंपियनशिप चैलेंजर और ग्रैंडमास्टर डी गुकेश (18 वर्ष), अर्जुन एरिगेसी (21 वर्ष) और आर प्रज्ञानानंदा (19 वर्ष) ने एक बार फिर अहम मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन किया जिससे भारत को ओपन वर्ग में अपना पहला खिताब जीतने में मदद मिली.

स्लोवेनिया के खिलाफ मुकाबले में गुकेश ने काले मोहरों से व्लादिमीर फेडोसेव के खिलाफ तकनीकी चरण में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. हालांकि उन्हें मुश्किल से जीत मिली, लेकिन 18 वर्षीय ग्रैंडमास्टर ने शानदार रणनीति अपनाई. एरिगेसी ने तीसरे बोर्ड पर काले मोहरों से खेलते हुए जान सुबेलज को मात दी.

इतना ही काफी नहीं था, इसके बाद प्रज्ञानानंदा ने फॉर्म में आते हुए एंटोन डेमचेंको पर एक शानदार जीत हासिल की. इसके बाद चौथे बोर्ड पर विदित गुजराती (29 वर्ष) ने ड्रॉ खेला. भारतीय पुरुष टीम ने 22 में से 21 अंक हासिल किए. खिलाड़ियों ने सिर्फ उज्बेकिस्तान के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ खेला.

भारतीय महिला टीम के लिए डी हरिका (33 वर्ष) ने भी प्रज्ञानानंदा की तरह अंतिम दौर में फॉर्म हासिल करते हुए पहले बोर्ड पर तकनीकी श्रेष्ठता दिखाई और गुनय ममादजादा पर जीत हासिल की.

18 वर्षीय दिव्या देशमुख ने एक बार फिर अपने प्रतिद्वंद्वी को पछाड़कर तीसरे बोर्ड पर अपना व्यक्तिगत स्वर्ण पदक पक्का किया. उन्होंने गोवहार बेयदुलायेवा को मात दी जिससे उनके 11 में से 9.5 अंक रहे.

आर वैशाली (23 वर्ष) के उलविया तालियेवा से ड्रा खेलने के बाद वंतिका अग्रवाल (21 वर्ष) की मुश्किल परिस्थितियों से वापसी करते हुए खानिम बालाजायेवा पर शानदार जीत से भारतीय टीम ने गोल्ड मेडल सुनिश्चित किया.

महिला टीम ने कुल 19 अंक हासिल किये जिससे अंतिम दौर में उसे जीत की दरकार थी. अजरबेजान पर जीत हासिल करते ही गोल्ड मेडल टीम की झोली में था क्योंकि बीती रात संयुक्त रूप से शीर्ष पर चल रही कजाखस्तान ने अमेरिका से ड्रॉ खेला. भाषा इनपुट के साथ

यह भी पढ़ें- गौतम अदाणी ने चेस ओलंपियाड में इतिहास रचने वाले धुरंधरों को खास अंदाज में दी बधाई
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गौतम अदाणी ने चेस ओलंपियाड में इतिहास रचने वाले धुरंधरों को खास अंदाज में दी बधाई
VIDEO: रोहित और मेसी वाला सेलिब्रेशन स्टाइल ओलंपियाड चैंपियंस ने भी अपनाया, दिल जीत लेगा वीडियो
Grandmaster Viswanathan Anand happy with performance of Indian players in Chess Olympiad 2024
Next Article
Viswanathan Anand: पुरुष टीम के प्रदर्शन और महिला खिलाड़ियों के जुझारूपन के कायल हुए विश्वनाथन आनंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com