विज्ञापन

India At Paris Olympics 2024 day 8: मुक्केबाज निशांत के साथ हुई 'बेइमानी'? एक और मेडल होता कंफर्म, यहां पढ़ें आठवें दिन भारत का कैसा रहा प्रदर्शन

Paris Olympics 2024 Day 8:  भारतीय मुक्केबाज निशांत देव पेरिस ओलंपिक में पुरूषों के 71 किलोवर्ग के क्वार्टर फाइनल में मैक्सिको के मार्को वेरडे से हारकर बाहर हो गए.

India At Paris Olympics 2024 day 8: मुक्केबाज निशांत के साथ हुई 'बेइमानी'? एक और मेडल होता कंफर्म, यहां पढ़ें आठवें दिन भारत का कैसा रहा प्रदर्शन
India at Olympic 2024 day 8 updates: पेरिस ओलंपिक के आठवें दिन ऐसा रहा भारत का प्रदर्शन

India At Paris Olympics 2024 day 8: पेरिस ओलंपिक में भारत के आते में अबतक तीन मेडल हैं. भारतीय एथलीट के पास 8वें दिन तीन मेडल जीतने के मौके थे, लेकिन तीनों मेडल इवेंट में भारत को निराशा हाथ लगी. मनु भाकर 25 मीटर मिस्टर स्पर्धा में मेडल जीतने से चूक गई और चौथे स्थान पर रहीं तो तीरंदाजी में दीपिका को क्वार्टर फाइनल में आकर हार का सामना करना पड़ा. वहीं दिन के आखिरी इवेंट में निशांत को क्वार्टर फाइनल मैच में हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, जिस तरह से निशांत का प्रदर्शन रहा था, उससे देखकर लगा रहा था कि वो जीत रहे हैं, लेकिन जजों ने उनके खिलाफ फैसला सुनाया और भारतीय फैंस को जजों की यह बात हजम नहीं हो पा रही है.

निशांत को मिली हार पर उठ रहे सवाल

पहले दो बाउट में बढत बनाने के बावजूद वेल्टरवेट के इस मुकाबले में विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता निशांत ने अच्छी शुरूआत की लेकिन बंटे हुए फैसले के आधार पर उन्हें 1- 4 से पराजय का सामना करना पड़ा. उन्हें पदक पक्का करने के लिये यह मुकाबला जीतना था.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: PTI

अब पेरिस ओलंपिक में मुक्केबाजी में भारत की चुनौती टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन के रूप में ही बची है जो महिलाओं के 75 किलो वर्ग में चीन की लि कियान से रविवार को खेलेंगी. बता दें, निशांत को मिली हार के बाद भारतीय दिग्गज और फैंस जजों के फैसलों को पचा नहीं पा रहे हैं. क्योंकि निशांत ने दूसरे राउंड में कुछ अच्छे पंच लगाए थे और तीसरे राउंड में वो पूरी तरह से विरोधी मुक्केबाज पर हावी दिखे थे, इसके बाद भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में फैंस इसे निशांत के साथ बेइमानी करार दे रहे हैं.

मनु भाकर तीसरा मेडल जीतने से चूकीं.

भारत की मनु भाकर का पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन का सिलसिला शनिवार को महिला 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में चौथे स्थान पर आने के साथ थम गया. मनु भाकर ने इससे पहले महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा और 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था. मनु शुरू में पिछली विश्व रिकॉर्ड धारक (25 मीटर पिस्टल), हंगरी की वेरोनिका मेजर के साथ तीसरे स्थान पर थीं, लेकिन शूट-ऑफ श्रृंखला में दो अंक गंवाने से मनु चौथे स्थान पर फिसल गयी जबकि हंगरी की खिलाड़ी पोडियम पर रहीं.

Latest and Breaking News on NDTV

दक्षिण कोरिया के यांग जिइन ने 37 अंकों (शूट-ऑफ के माध्यम से 4-1) के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि फ्रांसीसी निशानेबाज केमिली जेड्रेजेवस्की को रजत पदक मिला. शुक्रवार को महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल शूटिंग क्वालीफायर में दूसरे स्थान पर रहने के बाद मनु ग्रीष्मकालीन खेलों में अपने तीसरे फाइनल में पहुंच गईं.

कोई भी अन्य भारतीय निशानेबाज एक ओलंपिक में एक से अधिक फाइनल में नहीं पहुंचा है, और केवल अभिनव बिंद्रा ने तीन खेलों में भारत के लिए तीन ओलंपिक शूटिंग फाइनल में जगह बनाई है. शनिवार को, शूट-ऑफ के बाद, मनु 60-शॉट क्वालिफिकेशन राउंड में 590-24x अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं. प्रिसिजन चरण में उन्होंने 294 का स्कोर किया जबकि रैपिड भाग में 296 का स्कोर किया.

तीरंदाजी में- दीपिका क्वार्टर फाइनल में हारीं

दीपिका कुमारी को दो बार बढ़त बनाने के बावजूद तीरंदाजी की महिला एकल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया की नैम सुहियोन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. भारत की 23वीं वरीय दीपिका ने अंतिम आठ के मुकाबले में मौजूदा खेलों की महिला टीम स्पर्धा की स्वर्ण पदक विजेता और दूसरी वरीय सुहियोन के खिलाफ 4-2 की बढ़त बना रखी थी लेकिन अंतत: 4-6 (28-26, 25-28, 29-28, 27-29, 27-29 ) से हार गई.

Latest and Breaking News on NDTV

दीपिका की हार के साथ ही तीरंदाजी में एक बार फिर भारत का अभियान पदक के बिना ही खत्म हो गया. दीपिका ने इससे पहले प्री क्वार्टर फाइनल में जर्मनी की सातवीं वरीय मिशेल क्रोपेन को 6-4 (27-24, 27-27, 26-25, 27-27) से शिकस्त दी थी.

भजर कौर हारी

भजर कौर को राउंड ऑफ 16 में इंडोनेशियाई तीरंदाज डियांडा चोइरूनिसा से शूटऑफ में हार का सामना करना पड़ा है. पांच सेट के बाद स्कोर 5-5 से बराबर था.  जिसके बाद भजन और डियांडा चोइरूनिसा के बीच शूटऑफ खेला गया, शूटऑफ में डियांडा ने 9 का स्कोर किया तो, वहीं भजन 8 का स्कोर ही कर पाई. इस तरह से भजन कौर राउंड ऑफ 16 में हारकर बाहर हो गईं. 

महिला स्कीट स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने पर महेश्वरी की नजरें

भारतीय निशानेबाज महेश्वरी चौहान महिला स्कीट स्पर्धा के क्वालीफिकेशन के पहले दिन आठवें स्थान के साथ फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में बनी हुई हैं जबकि अनंतजीत सिंह नरूका लगातार दूसरे दिन खराब प्रदर्शन के बाद पुरुष स्कीट स्पर्धा से बाहर हो गए.

Latest and Breaking News on NDTV

महेश्वरी 25-25 शॉट की तीन सीरीज में 23, 24 और 24 अंक से कुल 71 अंक बनाकर पहले दिन के क्वालीफिकेशन दौर के बाद आठवें पायदान पर हैं और शीर्ष छह निशानेबाजों के फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में बनी हुई हैं. महेश्वरी ने पहली सीरीज में दो निशाने चूके लेकिन अगली दो सीरीज में सिर्फ एक-एक निशाना चूककर वापसी की.

इस स्पर्धा में हिस्सा ले रही एक अन्य भारतीय रेजा ढिल्लों 21, 22 और 23 अंक से 66 अंक जुटाकर 29 निशानेबाजों के बीच 25वें स्थान पर चल रही हैं और उनकी फाइनल में जगह बनाने की संभावना बेहद कम हैं. पांच सीरीज के क्वालीफिकेशन की अंतिम दो सीरीज रविवार को होंगी.

पाल नौकायन में नेत्रा और विष्णु पिछड़े

भारत की नेत्रा कुमानन के लिये ओलंपिक खेलों की पाल नौकायन स्पर्धा में यह दिन कठिन रहा जो छठी रेस के बाद महिलाओं की पाल नौकायन डिगी स्पर्धा में 24वें स्थान पर खिसक गई. वह शुक्रवार को तीन रेस के बाद 11वें स्थान पर थी. चौथी रेस के बाद वह 19वें, पांचवीं के बाद 25वें और छठी के बाद 24वें स्थान पर रही. वहीं पुरूष वर्ग में विष्णु सरवनन छठी रेस के बाद 23वें स्थान पर हैं.

भारत के 25 वर्ष के विष्णु चौथी रेस के बाद 22वें, सातवीं और आठवीं रेस के बाद 23वें स्थान पर रहे. दोनों स्पर्धाओं में चार रेस और बाकी हैं जबकि सातवीं और आठवीं रेस रविवार को और बाकी दो रेस सोमवार को होगी. पहली सीरिज से शीर्ष दस नावें मंगलवार को होने वाले फाइनल में जगह बनायेंगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Paralympics 2024: कुछ ऐसे भारत ने साल 1972 से 2024 तक किया प्रदर्शन में सुधार, अब पेरिस में सेट कर दिया नया मानक
India At Paris Olympics 2024 day 8: मुक्केबाज निशांत के साथ हुई 'बेइमानी'? एक और मेडल होता कंफर्म, यहां पढ़ें आठवें दिन भारत का कैसा रहा प्रदर्शन
Neeraj Chopra Wins Silver Medal PM Narendra Modi Defense Minister Rajnath Singh these leaders of country congratulated Golden Boy
Next Article
पीएम मोदी से लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह तक, इतिहास रचने के बाद नीरज चोपड़ा को मिल रही है जमकर बधाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com