मध्य प्रदेश: रायसेन में 160 रूपये प्रति किलो बिक रहा है टमाटर

टमाटर की कीमतें 160 रूपये तक पहुंचने के बारे में पूछे जाने पर रायसेन जिले के जिलाधिकारी अरविंद दुबे ने बाजार में टमाटर की अधिक मांग और कम आपूर्ति को इस वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया.

मध्य प्रदेश: रायसेन में 160 रूपये प्रति किलो बिक रहा है टमाटर

प्रतीकात्मक तस्वीर

रायसेन: मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में टमाटर का खुदरा भाव बढ़ कर 160 रूपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है. रायसेन जिला मध्यप्रदेश का सबसे अधिक टमाटर उत्पादक जिला है. राज्य के बाकी हिस्सों में टमाटर की कीमत 120 रूपये से 150 रूपये प्रति किलोग्राम के बीच चल रही हैं.

टमाटर की कीमतें 160 रूपये तक पहुंचने के बारे में पूछे जाने पर रायसेन जिले के जिलाधिकारी अरविंद दुबे ने बाजार में टमाटर की अधिक मांग और कम आपूर्ति को इस वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया. दुबे ने कहा, ‘‘अगर किसी उत्पाद की मांग कम है और उत्पादन अधिक है, तो कीमत गिर जाती हैं.'' उन्होंने कहा कि देश भर में टमाटर की कीमतें अधिक हैं और रायसेन कोई अपवाद नहीं है.

दुबे ने कहा कि बाड़ी क्षेत्र जिले में टमाटर का सबसे बड़ा उत्पादक है. उन्होंने कहा कि रायसेन जिले से टमाटर के उपज की आपूर्ति दक्षिणी भारत और नेपाल को की जाती है. इस बीच, टमाटर उत्पादक किसानों ने टमाटर की कीमतों में हुई इस भारी वृद्धि के लिए बिचौलियों को जिम्मेदार ठहराया है.

किसान गणपत सिंह कुशवाहा, सीताराम कुर्मी और मनोज पटेल ने दावा किया कि बिचौलिये उनकी उपज 20 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से खरीदते हैं और थोक विक्रेताओं को ऊंचे दाम पर बेचते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे भी पढ़ें :-