आपके चेहरे की चमक हो गई है गायब तो आज से खाना शुरू करे दें ये फल, एंटी एजिंग से भी रहेंगी बची

lychee benefits : लीची में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को निखारने का काम करते हैं. बस आपको इसका सेवन इस तरीके से करना है.

आपके चेहरे की चमक हो गई है गायब तो आज से खाना शुरू करे दें ये फल, एंटी एजिंग से भी रहेंगी बची

Lychee के सेवन से कील मुंहासे भी कम होते हैं.

खास बातें

  • लीची खाने से चेहरे पर आता है निखार.
  • एंटी एजिंग की भी नहीं होती समस्या.
  • बॉडी को रखती है हाइड्रेट.

Lychee For Skin : स्वाद से भरपूर गर्मियों का फल लीची किसे नहीं पसंद होगा. इस मौसम तो फल मंडी में लीची की धमक बनी रहती है. वहीं जूस की दुकान पर भी इसकी डिमांड होती है. यह फल न केवल आपको अपने मीठे स्वाद से दीवाना बनाता है बल्कि, सेहत (Health benefits of lychee) का भी ख्याल रखता है. लीची के फल में विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, तांबा, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, मैग्नीज, पॉलीफेनोल, ऑलिगोनोल्स, बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो आपकी सेहत को बेहतर बनाने में बहुत मदद करते हैं.आइए जानते हैं कि लीची कैसे आपके स्किन को निखारने का काम करती है.

स्किन के लिए लीची के फायदे | Lychee benefits For Skin


-लीची में पॉलीफेनोल, ओलिगो नोल्स, बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं. साथ ही आपके चेहरे से एंटी एजिंग असर को भी कम करते हैं. इसे खाने से रिंकल्स, फाइन लाइन नजर नहीं आती है.

-इसको खाने से स्किन का टोन भी सुधरता है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पायी जाती है जिसके कारण चेहरे पर चमक कायम रहती है. लीची आपकी बॉडी को हाइड्रेट करती है और इम्यूनिटी को बूस्ट करती है.

-वहीं इसके सेवन से चेहरे पर निकल आए कील मुंहासे भी कम होते हैं. लीची चेहरे पर जमा होने वाले ऑयल को कम करती है और पोर्स को साफ करने का काम करती है. आप चाहें तो लीची के छिलके को भी स्किन को निखारने के लिए इस्तेमाल कर सकती है.  

- आप इसे फेस स्क्रब (lychee face scrub) के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं. लीची के छिलके को सुखाकर मिक्सी में दरदरा पीसकर उसमें चावल का आटा, एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर मिश्रण तैयार करना है. फिर इससे अपने चेहरे को हल्के हाथों से मसाज देकर फेस को साफ पानी से धो लेना है. इससे स्किन के डेड सेल्स आसानी से निकल जाएंगे और चेहरा भी निखर आएगा.

-लीची के छिलके से काली पड़ गई गर्दन (lychee peel in dark neck) से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको लीची के छिलके को पीसकर बेकिंग पाउडर, नींबू का रस, नारियल तेल और हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करना है. फिर काली पड़ गर्दन को इस मिश्रण से मसाज देना है. इससे गर्दन की डेड सेल्स निकल आएंगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com