क्या आप खुद को फिट रखने के लिए करते हैं कपालभाति, यहां जानिए करने का तरीका सही या गलत

Yogasan tips: योग में कई आसन होते हैं जिसमें से एक है कपालभाति जो श्वास संबंधी परेशानियों में राहत दिलाती है. लेकिन बहुत से लोग इसे गलत तरीके से करने लगते हैं. जिसका विपरीत प्रभाव शरीर पर पड़ता है.

क्या आप खुद को फिट रखने के लिए करते हैं कपालभाति, यहां जानिए करने का तरीका सही या गलत

Kapalbhati करने से मेटाबोलिज्म रहता है मजबूत.

खास बातें

  • इस आसन को करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं.
  • पेट की चर्बी होती है कम.
  • सांस संबंधी परेशानी से मिलती है निजात.

Kapalbhati : योग स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इससे जीवन में सकारात्मकता बनी रहती है. योगासन से मेमोरी, दिल का स्वास्थ्य, कोलेस्ट्रॉल, मेटाबॉलिज्म मजबूत बना रहता है. योग में कई आसन होते हैं जिसमें से एक है कपालभाति जो श्वास संबंधी परेशानियों में राहत दिलाती है. लेकिन बहुत से लोग इसे गलत तरीके से करने लगते हैं. जिसका विपरीत प्रभाव शरीर पर पड़ता है. ऐसे में हम आपको इसे करने का तरीका बता रहे हैं, जिससे आपको अंदाजा लग जाएगा की आप इस आसन (yogasan) को सही कर रहे हैं या गलत.

ऐसे करें कपालभाति | Right way to do Kapalbhati

- सबसे पहले मैट बिछा लें. फिर ध्यान की मुद्रा में बैठ जाएं. इसके बाद आंखों को बंद करके सांसों पर ध्यान लगाएं. इस आसन को करते समय ओम का जाप करना होता है.

- इस आसन में गहरी सांस लें फिर फोर्स के साथ उसे बाहर छोड़ें. इस टाइम अपने पेट की स्थिति पर ध्यान दीजिए की वो अंदर जा रहा है या बाहर.

- आपको इस आसन को करते हुए 1 मिनट तक सांस रोककर रखना है. हां इस आसन को अपनी क्षमता के अनुसार ही करें. इसे रोजाना करने से शरीर में फूर्ति बनी रहेगी. साथ ही इससे आपका कंसन्ट्रेशन भी अच्छा होगा.

- इस आसन को करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं. चेहरे पर चमक बनी रहती है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. इसको करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है.  इसे करने से पेट की चर्बी भी कम होती है और मन शांत होता है.

कपालभाति में इन बातों का रखें ध्यान | Keep these thing in mind

- अगर आपको ये आसन करते समय दर्द या चक्कर महसूस होता है, तो आपको ये आसन करना तुरंत रोक देना चाहिए.

- जब आपको इस परेशानी से निजात मिल जाए तभी दोबारा से आसन करना शुरू करें. 

- अगर आपको ये समस्या बनी रहती है तो अपने फिटनेस एक्सपर्ट से इस बारे में बातचीत करें.  

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com