Yoga For Sleep: अच्छी और चैन की नींद पाने के लिए करें यह योगासन, रातभर करवटें नहीं बदलते रहेंगे

Yoga For Better Sleep: कई योगासन ऐसे भी हैं जो मन शांत करने में सहायक होते हैं. इन योगासन को करने पर ना सिर्फ शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं बल्कि सुकून की नींद भी आती है. 

Yoga For Sleep: अच्छी और चैन की नींद पाने के लिए करें यह योगासन, रातभर करवटें नहीं बदलते रहेंगे

Yognidra: अच्छी नींद के लिए करें योगा. 

खास बातें

  • कुछ योगासन करने पर आती है अच्छी नींद.
  • ब्लड फ्लो भी होता है बेहतर.
  • शरीर की जकड़न होती है दूर.

Yoga For Sleep: हम में से ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें रात में नींद आने में दिक्कत होती है. कभी हम खुदकों यहां से वहां करवटें लेते पाते हैं तो कभी हर पुरानी बात मन में कौंधने लगती है, लेकिन बिस्तर पर पड़े-पड़े भी नींद कौंसों दूर रहती है. अच्छी नींद (Good Sleep) लेने के कुछ योगासन (Yoga Poses) हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. योगा शारीरिक और मानसिक रूप से फायदेमंद होती है जिसे करने पर मन शांत होता है और रात में सुकून की नींद आ पाती है. इसे योगनिद्रा (Yoganidra) भी कहा जा सकता है. आइए जानें वो कौनसे योगासन हैं जो अच्छी नींद में सहायक साबित होते हैं. 


अच्छी नींद के लिए योगा | Yoga For Better Sleep


शवासन 

नींद के लिए शवासन (Savasana) को एक अच्छी योगमुद्रा माना जाता है. इसे करना भी बेहद आसान है और किसी भी उम्र का व्यक्ति इस आसन को बिना किसी दिक्कत के कर सकता है. शवासन करने के लिए मैट पर सीधे लेट जाएं. आपके पैर बिना मुड़े और हाथ शरीर के बगल में होने चाहिए. गहरी सांस लें और कुछ देर इसी मुद्रा में लेटे रहें. शवासन को तनाव दूर करने के लिए भी अच्छा कहा जाता है. इस योगनिद्रा को करने पर आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी. 


बालासन 

यह आसन भी तनाव और घबराहट को दूर करने के लिए अच्छा है. इससे पीठ के दर्द और शरीर की अकड़न से छुटकारा मिलता है. वहीं, बालासन (Balasana) करने पर अच्छी नींद आती है. इस आसन को करने के लिए पैरों को सामने की तरफ रखकर बैठें और हाथों से पैरों के अंगूठे छूने की कोशिश करें. अब अपने सिर को दोनों पैरों के बीच रखें. कुछ देर इस मुद्रा में रहें और फिर रिलेक्स करें. 

हालासन 

1 से 5 मिनट तक हालासन (Halasana) करने को अच्छी नींद के लिए उपयुक्त माना जाता है. इस आसन से ब्लड फ्लो बेहतर होता है और नींद अच्छी आती है. इसे करने के लिए अपनी पीठ के बल लेटें और हाथों को शरीर के दोनों तरफ रखें. अब पैरों को उठाते हुए सिर के ऊपर से ले जाकर जमीन पर रखने की कोशिश करें. इस आसन से पीठ, कमर और पैरों की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं लेकिन सबसे अच्छी बात है कि हालासन करने पर गहरी नींद आती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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