योग के सहारे गर्मियों में शरीर रख सकते हैं ठंडा, जानिए यहां 3 एक्सरसाइज

कुछ योग मुद्राएं करने से अंदरूनी ठंडक मिल सकती है जो ठंडी हवा के झोंके से कहीं ज़्यादा गहरी होती है. तो आइए आपको बताते हैं 5 ऐसे योगासन जो आपकी बॉडी को गर्मी के मौसम में कूल रखेंगे. 

योग के सहारे गर्मियों में शरीर रख सकते हैं ठंडा, जानिए यहां 3 एक्सरसाइज

Best Yoga Poses For Summer : बालासन (balasan) भी कर सकती हैं खुद को फिट रखने के लिए.

Body cooling exercise : जब आपको बहुत ज़्यादा गर्मी लगती है, तो आप शायद पंखे, कूलर या एसी के सामने खड़े हो जाते हैं, लेकिन कुछ योग मुद्राएं (best yog mudra) करने से अंदरूनी ठंडक मिल सकती है, जो ठंडी हवा के झोंके से कहीं ज़्यादा गहरी होती हैं. तो आइए आपको बताते हैं 3 ऐसे योगासन, जो आपकी बॉडी को गर्मी के मौसम में कूल (how to keep body cool) रखेंगे. साथ ही आप फिट और हेल्दी भी रहेंगे.

फ्रिज जितना ठंडा पानी चाहिए, तो इस स्पेशल ट्रिक से करिए मटके में वॉटर स्टोर, रहेगा एकदम चिल्ड

वृक्षासन | Vrikshasana

यह आसन आपकी रीढ़ की हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. इसके लिए आपको पहले सीधे खड़े हो जाना है. फिर दाएं पैर को बाएं पैर की जांघ पर रखकर अपने दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाकर दोनों हथेलियों को जोड़ लीजिए. अब 30 से 35 सेकेंड के लिए उसी अवस्था में खड़ा रहना है. यह आपकी बॉडी को कूल रखेगा.

सर्वांगासन | Sarvangasana

अपनी भुजाओं के साथ अपनी पीठ के बल लेट जाएं. धीरे से अपने पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं ताकि वे उसके समानांतर हों और आपके पैर आसमान की ओर हों. धीरे-धीरे अपनी पीठ और श्रोणि को जमीन से ऊपर उठाएं. सपोर्ट के लिए अपनी हथेलियों को अपनी पीठ पर रखें. अपने पैरों, कंधों और कूल्हे को बैलेंस करने का प्रयास करें. अपना ध्यान पैरों पर केंद्रित करें. यह आसन आपको हेल्दी रखने के साथ शरीर को ठंडा बनाए रखने में भी मदद करता है.

बालासन | Balasan

बालासन (balasan) भी कर सकते हैं खुद को फिट रखने के लिए. यह भी आपको सकारात्मक रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. यह करने से आपकी स्पाइन में अगर दर्द है तो कम हो जाता है. साथ ही आपका शरीर भी ठंडा रखता है. तो अब से आप गर्मी के मौसम में इन योगासन से शरीर को ठंडा रख सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com