आज से ही करना शुरु कर दें ये 4 योगासन, किडनी की दिक्कतों से रहेंगे दूर

Yoga For Healthy Kidney: आजकल किडनी से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं. ऐसे में यहां ऐसे योगासन बताए जा रहे हैं जो किडनी की सेहत अच्छी रखने में मदद करते हैं.

आज से ही करना शुरु कर दें ये 4 योगासन, किडनी की दिक्कतों से रहेंगे दूर

Healthy Kidney: कुछ योगासन किडनी की सेहत रखते हैं अच्छी.

Yogasana: हमारे शरीर में दो किडनी होती हैं जिनका काम होता है शरीर के खराब खून को प्यूरिफाई (Blood Purify) करना और हमें हेल्दी बनाए रखना. लेकिन, इन दिनों खराब लाइफस्टाइल प्रदूषण और अनहेल्दी डाइट के चलते किडनी से संबंधित समस्याएं बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं जिनमें किडनी स्टोन से लेकर किडनी फेलियर और किडनी के डैमेज होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. ऐसे में क्या कोई तरीका है जिससे हम किडनी से होने वाली बीमारियों से बच सकें? जी हां, आज हम आपको बताते हैं चार ऐसे योगासन जिन्हें करने से आप किडनी की समस्याओं से काफी हद तक बचे सकते हैं.

रात के समय इन 5 फलों को खाने से करना चाहिए परहेज, शरीर को हो सकते हैं कई नुकसान 

स्वस्थ किडनी के लिए करें ये योगासन | Yogasana For Healthy Kidney

प्राणायाम

प्राणायाम में कपालभाति करने से किडनी फंक्शन को बेहतर करने में मदद मिलती है. इसके अलावा प्राणायाम में अनुलोम-विलोम करने से भी ऑक्सीजन के फ्लो को बैलेंस करने में मदद मिलती है और ये किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

धनुरासन

धनुरासन (Dhanurasana) पेट, जांघें,, एंकल, गला और शरीर के ऊपरी भाग को टोन करने में मदद मिलती है. इस योगासन को करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और पाचन संबंधी समस्याओं से लेकर किडनी और लीवर का फंक्शन भी बेहतर होता है. इसे करने के लिए योगा मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं और अपने धड़ को ऊपर उठाएं और पैरों को हाथों से पकड़ें.

Latest and Breaking News on NDTV

पश्चिमोत्तासन 

पश्चिमोत्तासन भी लीवर और किडनी फंक्शन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये पाचन क्रिया को भी बढ़ावा देता है और पेट और किडनी समस्याओं को दूर करता है. इतना ही नहीं महिलाओं में मेंस्ट्रूअल साइकिल को बैलेंस में रखने, ओवरी और यूट्रस को हेल्दी रखने में मदद करता है.

चक्रासन 

चक्रासन यानी कि ब्रिज पोज (Bridge Pose) आपके लंग्स, लीवर और किडनी की प्रोसेस को स्टिम्युलेट करता है. ब्लड प्यूरीफिकेशन और ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है. इतना ही नहीं चक्रासन करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और पूरे शरीर को इसका फायदा मिलता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.