Yoga For Hair : रोजान करेंगे यह योगासन तो झड़ते बालों से मिलेगी मुक्ती, दोगुनी तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल

Tips to Remove Baldness : क्या आप अपने झड़ते बालों से  परेशान हैं और क्या समय से पहले ही आप गंजेपन की ओर जा रहे हैं. जो लोग बाल झड़ने की समस्या झेल रहे हैं, उन्हें इस योगासन का रोजाना अभ्यास करना चाहिए. इससे सिर के बाल मजबूत हो जाएंगे और जो चले गए हैं, उनके भी दोबारा आने की संभावना होती है.

Yoga For Hair : रोजान करेंगे यह योगासन तो झड़ते बालों से मिलेगी मुक्ती, दोगुनी तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल

Yoga For Hair : गंजेपन से बचने के लिए रोजाना करें ये उपाय

नई दिल्ली:

Yoga And Health: पुरुष हो या फिर महिलाएं, बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या हर किसी को जूझना पड़ता है. आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति फिट और आकर्षक दिखना चाहता है. यही कारण है कि लोग अपनी बढ़ती उम्र से लेकर अपने झड़ते बालों को रोकने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमाते रहते हैं. इन दिनों महिलाओं के बाल झड़ने की समस्या काफी आम हो गई है. अक्सर देखने को मिलता है कि महिलाएं अपने बाल टूटने की समस्या से काफी परेशान रहती हैं. कई मर्तबा घर और ऑफिस में काम करने के कारण उन्हें इस समस्या पर ध्यान देना का समय ही नहीं मिल पाता, जिसका खामियाजा कई लोगों को बाद में भुगतना पड़ता है. वैसे तो बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- तनाव, गलत खानपान, खराब लाइफस्टाइल, गलत आदतें, हार्मोनल असंतुलन, हेयर कलरिंग, हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट, स्मोकिंग, दवाएं, अनुवांशिक विकार आदि, लेकिन इस समस्या से निजात पाया जा सकता है. आज हम आपको एक ऐसे योगासन के बारे में बताने वाले हैं, जिसे करने से बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

iqnaat2

गंजापन दूर कर सकते हैं ये योगासन | Yoga to prevent balness

क्या आप अपने झड़ते बालों से  परेशान हैं और क्या समय से पहले ही आप गंजेपन की ओर जा रहे हैं. जो लोग बाल झड़ने की समस्या झेल रहे हैं, उन्हें इस योगासन का रोजाना अभ्यास करना चाहिए. इससे सिर के बाल मजबूत हो जाएंगे और जो चले गए हैं, उनके भी दोबारा आने की संभावना होती है. आपकी इस समस्या का हल बालायाम हो सकता है. बालायाम यानी बालों का व्यायाम. योग और एक्युप्रेशर का मिला-जुला यह रूप समय से पहले बालों के सफेद होने और झड़ने से बचाव के लिए आसान और कारगर विकल्प है, जिसे बाबा रामदेव ने भी अपने योग में शामिल किया है.

54k19a3o

Photo Credit: iStock

बालायाम की विधि | Balayam Method

यह बहुत ही आसान व्यायाम है. इसके लिए आपको दोनों हाथों की चार उंगलियों के नाखूनों को आपस में रगड़ें. जितना हो सके, उतनी देर ऐसा करें. अगर हर समय ऐसा नहीं कर सकते तो कम से कम रोज नियम से नाश्ते, दिन के भोजन और रात के भोजन से पहले 10 मिनट तक इसके अभ्यास को अपना रुटीन बनाएं. इसे सुबह के वक्त खाली पेट करना चाहिए.

Yoga For Hair : सिर्फ यह योग करने से दूर हो जाएगी गंजेपन की समस्या, बालों का झड़ना और असमय सफेद होना होगा कम

बालायाम योग के फायदे | Benefits Of Balayam Yoga

  • बालायाम योग को करने से बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाती है.
  • इससे ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि होती है.
  • इससे बालों को पोषण मिलता है.
  • इसे रोजाना करने से हृदय और फेफड़ों की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं.
  • इसके अलावा सफेद बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com