Yoga For Hair : सिर्फ यह योग करने से दूर हो जाएगी गंजेपन की समस्या, बालों का झड़ना और असमय सफेद होना होगा कम

Yoga for Baldness:आप सिर्फ यह योग करके अपने गंजेपन (baldness) की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसे सही तरीके से किया जाए तो बालों का झड़ना और बालों का असमय सफेद होने से आप छुटकारा पा सकते हैं.

Yoga For Hair : सिर्फ यह योग करने से दूर हो जाएगी गंजेपन की समस्या, बालों का झड़ना और असमय सफेद होना होगा कम

ऐसे करें ये योग, बालों का झड़ना (baldness) हो जाएगा कम.

Baldness Treatment : हर किसी का सपना होता है कि उसके काले और घने बाल हों. पर यह सपना हर किसी का पूरा हो ये जरूरी नहीं. क्योंकि प्रदूषण बढ़ने से स्किन और बालों के झड़ने व सफेद होने की समस्या बढ़ती जा रही है. और ये ऐसी समस्या है कि इनका उपचार करना बेहद मुश्किल है. अगर आप भी बालों के झड़ने (baldness) और असमय सफेद होने से परेशान हैं. तो अब परेशान ना हो. क्योंकि हमने इसका हल खोज निकाला है. जी हां एक चीज है जिसे करने से आप अपनी इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं. अगर आप अपने बालों के बढ़ने, झड़ने (baldness) और असमय सफेद होने से निजात पाना चाहते हैं. तो हम आपको एक योग बता रहे हैं, जो आपकी सारी परेशानी को दूर कर सकता है. बस आपको जरूरत है उसे सही समय और सही तरीके से करने की. 

इस योग से दूर होगी बालों की समस्या  | ganjepan ka gharelu upay


आज के समय में जो भी बालों के झड़ने (baldness) की समस्या से गुजर रहा है उन्हें इन योगासनों को हर दिन करना चाहिए. इससे सिर के बाल मजबूत हो जाते हैं और धीरे-धीरे बालों की ग्रोथ भी बढ़ने लगती है.  इन योगासनों से बालों के दोबारा आने की संभावना भी बहुत ज्यादा है. 

करें सर्वांसन योग, बाल होंगे मजबूत 

सर्वांगासन योग से गंजापन (baldness) दूर हो सकता है. साथ ही इसे करने से मानसिक तनाव भी दूर होता है. इस योग को करने से दिमाग में ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन बेहतरीन बना रहता है.  इस तरह से करें ये योग-

सबसे पहले योगा मैट बिछाएं और उसपर आराम से लेट जाएं. अब दोनों पैर के अंगूठे को मिला लें. अब दोनों पैर को एक साथ ऊपर की तरफ धीरे धीरे उठाएं. हथेलियों से कमर को सहारा देते हुए और पैरों को पूरा ऊपर की तरफ ले जाएं. पैरों को आसमान की तरफ खूब ऊंचा उठाएं और फिर शरीर को कंधों पर ले आएं. कुछ देर इसी स्थिति में रहकर पैरों को धीरे-धीरे वापस जमीन लाएं. इस प्रक्रिया को कम से कम तीन बार जरूर करें. 

सेतुबंधासन योग करने का तरीका 


सेतुबंधासन योग करने से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. बालों के अलावा यह योग पेट और फेफड़ों की क्षमता को भी मजबूत बनाता है. इस योग को आप इस तरह करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस योगा को करने के लिए पहले योगा मैट पर आराम से लेट जाएं. अब घुटनों को धीरे धीरे मोड़ लें और एड़ी को कूल्हों के इतने पास लाएं कि एड़ी घुटनों के नीचे आ जाए. दोनों हाथों को कमर के पास रख लें और सिर को जमीन पर ही रखे रहने दें. अब धीरे-धीरे कूल्हों को जितना हो सके, आसमान की तरफ उठाने की कोशिश करें. इस दौरान छाती को ठुड्डी से मिलाने का भी प्रयास करें. थोड़ी देर इसी स्थिति में  बने रहने के बाद सामान्य स्थिति में आ जाएं. यह योग आप दो से तीन बार एक दिन में जरूर करें.