विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 20, 2023

Wrinkles Treatment: झुर्रियों को दूर करेंगी घर की ये 5 चीजें, चेहरे पर उम्र की लकीरें नहीं बल्कि दिखेगा निखार 

Wrinkles Home Remedies: खानपान और त्वचा की देखरेख पर खास ध्यान दिया जाए तो झुर्रियों को हल्का किया जा सकता है. इन एंटी एजिंग घरेलू उपायों से आपकी त्वचा भी जवां नजर आने लगेगी. 

Read Time: 4 mins
Wrinkles Treatment: झुर्रियों को दूर करेंगी घर की ये 5 चीजें, चेहरे पर उम्र की लकीरें नहीं बल्कि दिखेगा निखार 
Wrinkles Remedies: चेहरे की झुर्रियों को दूर करेंगे ये उपाय. 

Anti Ageing Skin Care: उम्र बढ़ने का पहला संकेत होता है चेहरे पर झुर्रियों का नजर आना. इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि जब खानपान अच्छा और पोषक तत्वों से भरपूर होता है और त्वचा का सही तरह से ख्याल रखा जाता है तो झुर्रियां (Wrinkles) और फाइन लाइंस भी देरी से आती हैं. हालांकि, झुर्रियों को चेहरे से पूरी तरह गायब घरेलू नुस्खों से तो नहीं किया जा सकता, लेकिन इन्हें आजमाकर झुर्रियां कम करनी की कोशिश की जा सकती है. ये नुस्खे त्वचा में कोलाजन के प्रोडक्शन को बूस्ट करते हैं और उसे एंटी एजिंग (Anti Ageing) गुण देते हैं जिससे स्किन पर कसावट बढ़ने में मदद मिलती है. 

Besan Scrub: चेहरे को निखारने के लिए बनाया जा सकता है बेसन का स्क्रब, त्वचा से गंदगी की हो जाती है छुट्टी 

झुर्रियों के घरेलू उपाय | Wrinkles Home Remedies 

4186l44
दही 

झुर्रियां कम करने के लिए दही का फेस मास्क (Face Mask) बनाकर लगाया जा सकता है. दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा से डेड स्किन सेल्स को दूर करता है. एक कटोरी में 2 चम्मच दही लें और उसमें एक चम्मच शहद, एक विटामिन ई की गोली और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें. नींबू में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचो को टाइट बनाने में मददगार होते हैं. सभी चीजों को मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

अनानास 


एंटी एजिंग गुणों से भरपूर अनानास त्वचा को कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स देता है जो हीलिंग प्रोसेस को बढ़ाते हैं. विटामिन सी होने के चलते यह कोलाजन बूस्ट करने में सहायक है. इसके इस्तेमाल के लिए अनानास लेकर उसका रस निकाल लें. इस रस को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 5 मिनट मसाज करें और फिर धो लें. 

iphbruo8
चावल 


अनेक कोरियाई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में आपको चावल के आटे या चावल के पानी का इस्तेमाल होता हुआ नजर आ जाएगा. कहीं चावल का टोनर, स्क्रब, फेस पैक आदि इस्तेमाल में लाए जाते हैं. झुर्रियां कम करने के लिए आप चावल के आटे (Rice Flour) का फेस पैक लगा सकते हैं. इसके लिए चावल के आटे में पेस्ट बनाने जितना गुलाबजल और दूध मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. हफ्ते में एक बार यह फेस पैक (Face Pack) लगाया जा सकता है. 

नारियल का तेल 


नारियल का तेल प्राकृतिक मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. इस तेल को रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाया जा सकता है. लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन पर नारियल का तेल ना लगाएं क्योंकि यह क्लोग्ड पोर्स का कारण बन सकता है. ड्राई या नोर्मल स्किन पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

8ujq5ihg
केला 

खाने के अलावा चेहरे पर लगाने के लिए भी केला इस्तेमाल में लाया जा सकता है. विटामिन ए, बी6 और सी की अच्छीखासी मात्रा वाला केला चेहरे पर लगाने से झुर्रियां कम होती हैं और फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से त्वचा बचती है. एक कटोरी में केला लें और उसे मसलें. इसे उंगलियों में लेकर चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट रखने के बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में एक बार इस फेस मास्क को लगाने पर इसका अच्छा असर नजर आएगा. 

कॉफी और कोला हो सकते हैं आपके लगातार झड़ते बालों की वजह, जानिए कौनसी 5 ड्रिंक्स Hair Fall कर सकती हैं कम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Foot massage : पैरों में रहती है सूजन तो करें इस तेल से मालिश, स्वैलिंग होगी कम
Wrinkles Treatment: झुर्रियों को दूर करेंगी घर की ये 5 चीजें, चेहरे पर उम्र की लकीरें नहीं बल्कि दिखेगा निखार 
र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
Next Article
र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;