Diwali 2022: दीवाली पर दीये और धूप से आपकी दीवार भी हो जाती है काली, तो इस तरह कर लीजिए झट से साफ 

Diwali Cleaning Tips: दीवाली के दौरान आमतौर पर दीये और मोमबत्ती के धुएं से दीवारें गंदी हो जाती हैं. वहीं, धूप जलाने पर पूजाघर की दीवारों का भी यही हाल होता है. कुछ टिप्स इन धुएं के धब्बों को छुड़ाने में काम आएंगे. 

Diwali 2022: दीवाली पर दीये और धूप से आपकी दीवार भी हो जाती है काली, तो इस तरह कर लीजिए झट से साफ 

Smoke Marks On Walls: इस तरह छूट जाएंगे धुएं के निशान. 

खास बातें

  • दीवाली पर काली हो जाती हैं दीवारें.
  • दीये और मोमबत्ती से बन जाते हैं निशान.
  • दीवारों से ऐसे साफ होंगे धुएं के धब्बे.

Diwali 2022: दीवाली पर हर तरफ दीये की रोशनी देखकर चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती है. वैसे भी दीवाली रोशनी का त्योहार है और दीयों और मोमबत्ती से हर घर रोशन हो जाता है. वहीं, पूजा करते समय पूजा के कमरे में धूप (Dhoop) भी जलाई ही जाती है, अब होता यह है कि घर में हर तरफ रोशनी और दीये वगैरह तो बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन दीवार से ज्यादा चिपकाकर रखे गए दीयों (Diya) और मोमबत्तियों से दीवार पर धुएं (Smoke) से काले निशान पड़ जाते हैं. काली दीवारें ना सिर्फ दीवाली की सफाई बल्कि लिपाई-पोताई पर भी कालिख पोत देती हैं. ऐसे में यहां आपकी इसी दिक्कत को सुलझाने के लिए कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जो काली दीवार को साफ करने में मदद करेंगे. 

हफ्ते में एकबार भी खाएंगे ये मिले-जुले बीज तो सेहत पर दिखने लगेगा असर, पूरे शरीर की Health होगी बेहतर 

दीवार से धुएं के निशान साफ करना | Cleaning Smoke Stains From Walls 


डिटर्जेंट का घोल 

इस दीवार को साफ करने का एक तरीका यह भी है कि आप डिटर्जेंट के पानी का घोल बनाएं. डिटर्जंट के पानी का घोल आप उस दीवार पर इस्तेमाल कर सकते हैं जो वॉटरप्रूफ हो और जिस पर पानी लगाया जा सकता है. ज्यादातर वॉल पुट्टी वाली दीवारों पर डिटर्जेंट के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे सिर्फ धुएं की परत निकलेगी और दीवार को कोई खासा नुकसान नहीं होगा. इस पानी को बनाने के लिए कम से कम एक मग भरकर पानी लें और उसमें एक चम्मच भरकर लिक्विड डिटर्जेंट या पाउडर डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें. 


रबिंग एल्कोहल 


एक दूसरा तरीका यह अपनाया जा सकता है कि रेग्युलर स्पोंज को लेकर उसे रबिंग एल्कोहल में डुबाएं. इसके बाद हल्के हाथ से दीवार पर दिख रहे धुएं के निशानों (Smoke Stains) को छुड़ाने की कोशिश करें. इससे दीवारों से मोमबत्ती या दीये से बने धुएं के निशान तो दूर होंगे ही, साथ ही धुएं की बदबू भी हट जाएगी. 

वाइट विनेगर


दीवारें अगर वॉटरप्रूफ हों या फिर छत की दीवार पर पेंट ना हो तो वाइट विनेगर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक कप में भरकर पानी लें और सफेद सिरके की मात्रा 2 चम्मच के बराबर ही रखें. इसके बाद कपड़े को इस घोल में डुबाकर दीवार की सफाई करना शुरू करें. इससे आपको धुएं का दाग हल्का होता दिखेगा. अगर दीवार से पेंट छूटता दिखे तो बीच में ही रुक जाएं. 


इन बातों का रखें ध्यान 


दीवार पर धुएं के निशान पड़ जाने के बाद तो आप उसे साफ करेंगे ही, लेकिन कुछ बातों का अगर ध्यान रखा जाए तो दीवाली के दौरान दीवारें गंदी नहीं होंगी और उन्हें महीने पहले से सफेदी कराने की आपकी मेहनत खराब होने से भी बच जाएगी. 

  • दीयों और मोमबत्तियों को दीवार से बिल्कुल चिपकाकर ना रखें. 
  • जमीन नीचे से गंदी ना हो इसलिए दीये में उतना ही तेल या घी भरें जो बाहर गिरता ना रहे. 
  • पूजा करते समय धूप को किसी प्लेट या धूप के लिए खासतौर से आने वाली जाली में रखें. 
  • धूप को किसी कपड़े के ऊपर ना जलाएं इससे कपड़ा भी खराब होगा और आग लगने का डर भी बना रहेगा. 

चेहरे को निखारने में बेहद असरदार हैं दही से बने ये 4 फेस पैक, एक बार लगाने पर ही दिखने लगेगी चमक 

नोरा फतेही 'झलक दिखला जा' के सेट पर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com