विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 19, 2023

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व फोटोग्राफी दिवस, मिलिए रेयर तस्वीर खींचने वाले इस फोटोग्राफर से 

World Photography Day: हर साल 19 अगस्त के दिन विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है. जानिए इस दिन का महत्व और कुछ खास बातें. 

Read Time: 3 mins
जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व फोटोग्राफी दिवस, मिलिए रेयर तस्वीर खींचने वाले इस फोटोग्राफर से 
World Photography Day 2023: स्नो लेपर्ड की यह रेयर फोटो पिछले साल खींची गई थी. 

World Photography Day 2023: कहते हैं एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है. तस्वीरों के इसी महत्व को उजागर करने के लिए हर साल 19 अगस्त के दिन विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है. विश्व फोटोग्राफी दिवस का विशेष एतिहासिक महत्व है क्योंकि तस्वीरों के माध्यम से ही इतिहास के पन्नो में झांका जा सकता है. आज हमारे पास ऐसी कई तस्वीरें हैं जो सौ साल से भी पहले खींची गई थीं. विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाने की शुरूआत 1837 में फ्रांस से हुई थी. यह वह साल था जिसे फोटो खींचने की शुरूआत माना जाता है. 

टमाटर में इन 3 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए चेहरे पर, चांदी सी चमक उठेगी त्वचा

इस विश्व फोटोग्राफी दिवस पर मिलिए ऐसे ही एक फोटोग्राफर से जिन्होंने पिछले साल स्नो लेपर्ड (Snow Leopard) की रेयर फोटो खींची थी. यह फोटोग्राफर हैं दिल्ली के योगेश भाटिया. योगेश एक वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर हैं जिन्होंने कोविड के समय से ऑफिशियली फोटो खींचने की शुरूआत की. 65 के पार हो चुके योगेश इस उम्र की चुनौतियों से लड़ते हुए भी नए मुकाम हासिल कर रहे हैं. 

he8974lg

योगेश भाटिया वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर हैं.

योगेश भाटिया ने निडर होकर विविध परिदृश्यों में प्रवेश कर भारत और अफ्रीका में राजसी बड़ी बिल्लियों जैसे लेपर्ड की तस्वीरें खींची हैं. स्पीति घाटी में 14,000 फीट की ऊंचाई पर, 65 वर्षीय होने के बाद भी, ठंडे तापमान को सहन करने का उनका दृढ़ संकल्प उनके लचीलेपन और अटूट समर्पण को दर्शाता है. 

h8pas64

हिम तेंदुए यानी स्नो लेपर्ड की यह रेयर तस्वीर योगेश भाटिया ने खींची है.

योगेश के पोर्टफोलियो में सबसे आश्चर्यजनक उपलब्धियों में से एक इस चौंका देने वाली ऊंचाई पर मायावी स्नो लेपर्ड की तस्वीर लेने का उनका सफल प्रयास है, जो विश्व फोटोग्राफी दिवस के लिए एक उल्लेखनीय ट्रिब्यूट के समान है. भीषण ठंड के बीच, उन्होंने न केवल एक फोटोग्राफर (Photographer) के रूप में अपनी तकनीकी कौशल का प्रदर्शन किया, बल्कि जानवरों के व्यवहार और निवास स्थान के बारे में अपनी गहरी समझ भी प्रदर्शित की. स्नो लेपर्ड की फोटो लेना, जो अपने परिवेश में सहजता से घुल मिल जाता है और दिखाई नहीं पड़ता, भाटिया के धैर्य, कौशल और उनकी कला के प्रति अडिग प्रतिबद्धता का प्रमाण है. 

विश्व फोटोग्राफी दिवस पर योगेश भाटिया के जज्बे की सराहना की जा सकती है जिन्होंने 14,000 फीट ऊंचाई पर स्नो लेपर्ड की यह रेयर तस्वीर खींची और अपनी कला का अद्भुत नमूना प्रस्तुत किया. यह तस्वीर अन्य फोटोग्राफर्स के लिए एक अच्छा उदाहरण भी है और प्रेरणा का स्त्रोत भी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व फोटोग्राफी दिवस, मिलिए रेयर तस्वीर खींचने वाले इस फोटोग्राफर से 
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;