विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 15, 2023

टमाटर में इन 3 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए चेहरे पर, चांदी सी चमक उठेगी त्वचा

Tomato Face Scrub: एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से चेहरे पर टमाटर लगाया जा सकता है. अगर आप भी निखरी और साफ त्वचा पाना चाहते हैं तो जान लीजिए टमाटर लगाने के तरीके. 

Read Time: 4 mins
टमाटर में इन 3 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए चेहरे पर, चांदी सी चमक उठेगी त्वचा
Tomato For Glowing Skin: इस तरह चेहरे को निखार देता है टमाटर. 

Skin Care: टमाटर रसोई की ऐसी सब्जी है जिसके बिना बहुत सारी सब्जियां स्वाद में एकदम अधूरी लगने लगती हैं. सेहत की बात करें तो टमाटर (Tomato) से शरीर को कई पोषक तत्व और खनिज मिलते हैं जो स्वास्थ्य को दुरुस्त रखते हैं, लेकिन त्वचा के लिए भी टमाटर कुछ कम फायदेमंद नहीं होता है. चेहरे पर टमाटर को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से लगाया जा सकता है और यह स्किन से टैनिंग, मैल और डेड स्किन सेल्स हटाकर त्वचा को चमक देने में मदद करता है. टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, पेक्टिन, फ्लेवोनॉइड्स और स्किन के लिए फायदेमंद विटामिन सी भी होता है. खासकर डैमेज स्किन को बेहतर करने और सनबर्न को दूर करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिए टमाटर को चेहरे पर किन-किन तरीकों से लगाया जा सकता है जिससे त्वचा निखर जाए. 

Happy Independence Day: सभी को भेजिए स्वतंत्रता दिवस के ये बधाई संदेश, पढ़ने वाले भी कहेंगे सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा...

निखरी त्वचा के लिए टमाटर | Tomato For Glowing Skin 

टमाटर और चीनी 

त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए टमाटर और चीनी (Sugar) को साथ मिलाकर स्क्रब तैयार किया जा सकता है. स्क्रब (Tomato Scrub) बनाने के लिए एक कटोरी में टमाटर का गूदा निकालकर इसमें एक चम्मच चीनी मिला लें. अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे चेहरे पर एक से डेढ़ मिनट हल्के हाथों से मला जा सकता है. इस मिश्रण को आप चेहरे के अलावा शरीर पर मलने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

टमाटर और हल्दी 

निखरा हुआ चेहरा चाहते हैं तो हल्दी और टमाटर को मिलाकर फेस पैक (Tomato Face Pack) बना सकते हैं. इस फेस पैक से त्वचा को विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटिन मिलते हैं जो स्किन को चमकदार बनाते हैं. फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में टमाटर का रस लें और उसमें चुटकीभर हल्दी और एक चम्मच चंदन का पाउडर मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने  के बाद धो लें. 

टमाटर और खीरा 

स्किन पर इरिटेशन महसूस होती है या फिर स्किन खुरदरी है तो खीरे और टमाटर के इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर देख लीजिए. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले इस फेस पैक से चेहरे को सूदिंग इफेक्ट्स भी मिलते हैं और एक्ने की दिक्कत भी कम होती है. एक कटोरी में टमाटर का गूदा निकालें और इसमें खीरे का रस (Cucumber Juice) मिलाकर पेस्ट बना लें. चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद पेस्ट धो लें. चेहरे पर चमक आ जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
टमाटर में इन 3 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए चेहरे पर, चांदी सी चमक उठेगी त्वचा
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;