Workout से भी वजन नहीं हो रहा है कम आज से फॉलो करें ये डाइट प्लान, एक हफ्ते में बॉडी आ जाएगी शेप में

Diet plan for weight loss : दरअसल, लोगों की गलतफहमी है कि सिर्फ वर्कआउट से वजन कम होता है जबकि इसके लिए अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में भी बदलाव लाना पड़ता है. इसलिए वेट लॉस के लिए यहां बताई गई डाइट को पहले फॉलो करना शुरू कीजिए.

Workout से भी वजन नहीं हो रहा है कम आज से फॉलो करें ये डाइट प्लान, एक हफ्ते में बॉडी आ जाएगी शेप में

Health tips : वजन कम करने के लिए बाहर नहीं घर का बना खाना ही खाएं.

खास बातें

  • अंडे खाने से भूख होगी कम .
  • कच्ची सब्जियां और सलाद खाने से घटता है वजन.
  • तेल मसाले वाले खाने का न करें सेवन.

Weight loss diet for women : आजकल चाहे महिलाएं हों या पुरुष सभी मोटापे का शिकार हैं. इसको कम करने के लिए लोग जिम और योगा क्लासेज में कठिन से कठिन एक्सरसाइज करते हैं, फिर भी शरीर पर कोई खास असर नहीं पड़ता है, जिसका कारण लोग समझ नहीं पाते हैं. दरअसल, लोगों की गलत फहमी है कि सिर्फ वर्कआउट से वजन कम होता है जबकि इसके लिए अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में भी बदलाव लाना पड़ता है. इसलिए वेट लॉस (weight loss) के लिए यहां बताई गई डाइट को पहले फॉलो (Diet plan for weight loss) करना शुरू कीजिए.

वजन कम करने के लिए डाइट प्लान | diet for weight loss

- अगर आप रोजाना अपने भोजन में सामन मछली को शामिल करती हैं, तो वेट लॉस में मदद मिलेगी. यह भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को कंट्रोल करने का काम करते हैं. 

- अंडे खाने से आपको बार-बार भूख लगने की समस्या से निजात मिल जाएगी. यह आपकी बॉडी में कैलोरी काउंट को कम करता है. वहीं अपने खाने में हरी सब्जियां और सलाद को शामिल करें, जैसे ब्रोकली, फूलगोभी, मिर्च, कद्दू आदि.

- वजन कम करने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है. क्योंकि नींद की कमी से शरीर में हार्मोनल डिसबैलेंस होता है जो स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक नहीं है. इसके अलावा अपने भोजन में विटामिन डी की भरपूर मात्रा शामिल करें.

- आपको पता है एक बार में ही ढेर सारा खाना खाकर बढ़ते वजन को बढ़ावा देने के बराबर है. ऐसे में कभी भी ओवरईटिंग नहीं करना चाहिए, बल्कि छोटे-छोटे मील खाने चाहिए. खाने में साबुत अनाज, लीन मीट, सब्जी हरी आदि शामिल करें

- वजन घटाने में मेथी पानी बहुत असरदार साबित होता है, ऐसे में रोज सुबह उठकर मेथी पानी का सेवन जरूर करें. इससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होगा. यह शरीर से टॉक्सिन निकालने में मदद करता है. वजन कम करने के लिए आप बाहर का नहीं बल्कि घर का बना खाना ही खाएं.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पूजा हेगड़े का रेड एंड ब्‍लैक आउटफिट में सादा अंदाज, मनमोहक मुस्‍कान 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com