Anjeer khane ke fayde : अंजीर खाने के महिलाओं को होते हैं गजब के फायदे, यहां जानिए...

Dry fruits benefits : 100 ग्राम सूखे अंजीर में,  209 कैलरी, 4 ग्राम प्रोटीन, 1.5 ग्राम फैट, 48.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9.2 ग्राम फाइबर प्राप्त होता है. जबकि, इतनी ही मात्रा में अंजीर के ताज़े फल से 43 कैलरी, 1.3 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम फैट, 9.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फाइबर मिलता है.

Anjeer khane ke fayde : अंजीर खाने के महिलाओं को होते हैं गजब के फायदे, यहां जानिए...

इसमें ओमेगा 3 और 6 जैसे Fatty acid पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

Women health : महिलाओं को अपनी सेहत का ख्याल ज्यादा रखना पड़ता है. क्योंकि उनको घर और बाहर दोनों संभालना पड़ता है. ऐसे में एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है. आज हम आपको अंजीर के फायदों के बारे में बताएंगे ताकि आप भी इसका लाभ उठा सकें. सबसे पहले आपको अंजीर में पाए जाने वाले कौन-कौन से पोषक तत्व हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं. इसमें 100 ग्राम सूखे अंजीर में,  209 कैलोरी, 4 ग्राम प्रोटीन, 1.5 ग्राम फैट, 48.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 9.2 ग्राम फाइबर प्राप्त होता है. जबकि, इतनी ही मात्रा में अंजीर के ताज़े फल से 43 कैलोरी, 1.3 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम फैट, 9.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फाइबर मिलता है.

अंजीर खाने के क्या हैं लाभ

  • इस फल में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पेट को भरा हुआ रखता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इस फल को खाने से बचें क्योंकि इसमें चीनी और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है.

  • आप अंजीर को दूध में उबालकर पीते हैं तो इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होगा. रोगों से लड़ने की क्षमता बेहतर होगी.इससे अनिद्रा की समस्या से भी निजात मिल सकता है.

  • आप अंजीर से मिठाई भी बना सकते हैं, जैसे- हलवा, पुडिंग, जैम, केक, मफिन या बर्फी. इस मिठाई को तो शुगर के मरीज भी खा सकते हैं. 

  • आप लंच में भी अंजीर को खा सकते हैं, सलाद के रूप में. अंजीर से अस्थमा, टीबी, हाई बीपी और पेट से जुड़ी परेशानियों से भी निजात मिलता है. बस आप को रात में 3 अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाना है. ऐसा करने से कब्ज, बवासीर, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर होती हैं.   

  • इसमें ओमेगा 3 और 6 जैसे फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इस गुणकारी फल का जिक्र तो धार्मिक ग्रंथों में भी मिलता है. यह फल इम्यून (immune) और मेटाबॉलिज्म (metabolism) को बूस्ट करने का काम बखूबी करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.