सर्दी के मौसम में नाक पर जमे ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खा

How to clear blackheads : सही स्किन केयर फॉलो ना करने के कारण पोर्स गंदे हो जाते हैं. ओपन पोर्स साफ करने के लिए आपको मार्केट में कई प्रोडक्ट मिल जाएंगे, लेकिन हम यहां पर आपको कुछ नुस्खे बताने वाले हैं.

सर्दी के मौसम में नाक पर जमे ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खा

Banana beauty benefits : केले के छिलके से भी आप ब्लैक हेड रिमूव कर सकती हैं.

Blackheads remedy : ब्लैकहेड्स मुंहासे के सबसे आम रूपों में से एक है, हालांकि ऑयली स्किन वालो में ब्लैकहेड्स बहुत जल्दी होता है, लेकिन ये किसी को भी हो सकता है. वहीं, मौसम के हिसाब से स्किन के टेक्सचर में भी बदलाव होता है. स्किन में ड्राईनेस बढ़ जाती है. सही स्किन केयर फॉलो ना करने के कारण पोर्स गंदे हो जाते हैं. ओपन पोर्स निकालने के लिए आपको मार्केट में कई प्रोडक्ट मिल जाएंगे, जिससे आप इनसे निजात पा सकते हैं. लेकिन हम यहां पर आपको कुछ नुस्खे बताने वाले हैं जो आपकी नाक से ब्लैकहेड्स साफ कर देगा. इस पेड़ की छाल कान में होने वाले दर्द को करती है दूर, जानिए इस्तेमाल का तरीका

ब्लैकहेड्स कैसे करें साफ | How to clear blackheads

पहला घरेलू नुस्खा

खीरा और दही मिक्स करके चेहरे पर मौजूद ओपन पोर्स को साफ कर सकते हैं. खीरे में मौजूद  एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को मॉइश्चराइज करता है. आप इस मिश्रण को 5 से 10 मिनट लगाकर रखिए फिर मसाज दीजिए. इससे आपको बेहतर परिणाम नजर आएंगे. 

दूसरा घरेलू नुस्खा

बेकिंग सोडा (baking soda for black head) से भी ब्लैक हेड गायब होते हैं. इसके लिए आपको बेकिंग सोडा में पानी की कुछ बूंदें डालकर पेस्ट बनाना है फिर उसे ब्लैक हेड वाली जगह पर लगा लेना है. आपको यह पेस्ट 10-15 मिनट लगाकर रखना है. बेकिंग सोडा एक अच्छा एक्सफोलिएटर भी है.

तीसरा घरेलू नुस्खा

केले के छिलके (Banana peel to get rid of black heads) से भी आप ब्लैक हेड रिमूव कर सकती हैं. बस आपको इसके छिलके को ब्लैक हेड वाली जगह पर रब करना है. इससे साफ हो जाएगी नाक पर जमी गंदगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.