इस पेड़ की छाल कान में होने वाले दर्द को करती है दूर, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Arjun chaal benefits : असल में अर्जुन की छाल में एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है, जो कान के इंफेक्शन को दूर करने में मददगार साबित होती है

इस पेड़ की छाल कान में होने वाले दर्द को करती है दूर, जानिए इस्तेमाल का तरीका

यह आपकी स्किन और बाल को भी हेल्दी बनाए रखता है. इससे बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर कम नजर आता है. 

Remedy in Ear pain : कान का दर्द साफ-सफाई ना रखने के कारण सामान्य बैक्टीरियल इंफेक्शन (bacterial infection) के कारण हो सकता है. ऐसे में इससे निपटने में अर्जुन की छाल का अर्क फायदेमंद साबित हो सकता है. असल में अर्जुन की छाल में एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है, जो कान के इंफेक्शन को दूर करने में मददगार साबित होती है. इसके अलावा अर्जुन की छाल के और क्या फायदे हैं चलिए जानते हैं. आंखों के नीचे पड़े काले घेरे के निशान 15 दिन में कर देंगी गायब, घर में मौजूद ये 4 चीजें 

अर्जुन छाल के फायदे

- अर्जुन की छाल आपके बाल की चमक बरकरार रखने में मददगार होती हैं. धूल, धूप के प्रदूषण के कारण बाल डैमेज होने लगता है. ऐसे में आप बालों में अर्जुन की छाल को मेहंदी के साथ मिलाकर लगाने से बाल मजबूत भी होंगे.

- अर्जुन की छाल ब्लड प्रेशर की बीमारी में भी बहुत लाभ पहुंचा सकती है. वहीं, इसका काढ़ा अर्जुन के पेड़ में मौजूद पौधों के यौगिक टैनिन, सैपोनिन और फ्लेवोनोइड ग्लूकोज चयापचय में मदद करते हैं और ब्लड में ग्लूकोज को अचानक बढ़ने से रोकते हैं.

- यह कोलेजन उत्पादन को तेज करके घावों को भरता है. परंपरागत रूप से छाल को पीसकर पेस्ट बनाया जाता है और घाव पर लिए लगाया जाता है. इससे बहुत आराम मिलता है. यह आपकी स्किन और बाल को भी हेल्दी बनाए रखता है. इससे बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर कम नजर आता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.