स्किन केयर रूटीन में केवल विटामिन 'ई'और 'सी' के अलावा 'ए' भी है बहुत जरूरी, यहां जानिए क्यों

Vitamin benefits : क्या आपको पता है त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए विटामिन 'ए' की भी अहम भूमिका होती है जिसे हम नजरअंदाज कर देते हैं.

स्किन केयर रूटीन में केवल विटामिन 'ई'और 'सी' के अलावा 'ए' भी है बहुत जरूरी, यहां जानिए क्यों

Skin care tips : त्वचा को एक्सफोलटिएट करने में भी विटामिन 'ए' बहुत मदद करता है.

Vitamin a for skin : जब भी स्किन केयर रूटीन में डाइट की बात आती है या फिर किसी केमिकल प्रोडक्ट की बात आती है, तो हम विटामिन सी और ई को पहले नंबर रखते हैं. क्योंकि ये दोनों विटामिन हमारी स्किन को निखारने का काम करते हैं लेकिन क्या आपको पता है त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए विटामिन ए की भी अहम भूमिका होती है जिसे हम नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन अब से आप इसकी इंपॉर्टेंस जानकर अपनी स्किन केयर में जरूर शामिल करेंगी तो चलिए जानते हैं.  Parenting tips : सद्गुरु से जानिए पेरेंट्स को क्या गलती बच्चे की परवरिश में नहीं करनी चाहिए

विटामिन 'ए' क्यों है स्किन के लिए जरूरी

1- दरअसल, विटामिन 'ए' हमारी स्किन में कोलेजन बढ़ाने का काम करता है. इससे हमारे चेहरे पर महीन रेखाएं, जो हमारी बढ़ती उम्र का संकेत होती हैं उसको कम करती है. यह त्वचा पर रक्त प्रवाह को उत्तेजित करती है. इससे स्किन की लोच बढ़ती है.

2- साथ ही विटामिन 'ए' स्किन पर होने वाले मुंहासे को भी रोकती है, इसके अलावा दाग धब्बों के निशान को भी हल्का करती है. विटामिन 'ए' सूरज की यूवी किरणों से आपकी स्किन को बचाती है और इससे होने वाले डैमेज को भी ठीक करती है.

3- विटामिन 'ए' चेहरे पर पड़ने वाले पिगमेंटेशन को कम कर सकती है. इसके लिए आपको विटामिन ए का उपयोग करना बहुत जरूरी है. इससे स्किन हाइड्रेट भी रहती है. इससे चेहरे पर आने वाली सुस्ती और झुर्रियां दूर होती हैं. 

4- त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी विटामिन 'ए' बहुत मदद करता है. असल में जब रोम छिद्र बंद हो जाते हैं तो त्वचा की बनावट में अंतर आता है. इसलिए विटामिन ए एक्सफोलिएशन की जरूरत होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.