सर्दियों की सुपरफूड है यह हरी सब्जी, डाइट में कर लिया शामिल तो बीमारियां रहेंगी दूर 

Broccoli Benefits: सर्दियों की डाइट में अक्सर ही उन चीजों को शामिल किया जाता है जो सेहत को दुरुस्त रखती हैं और सर्दियों में रोगों से बचाए रखती हैं. ब्रोकोली भी ऐसी ही एक सब्जी है. 

सर्दियों की सुपरफूड है यह हरी सब्जी, डाइट में कर लिया शामिल तो बीमारियां रहेंगी दूर 

Benefits Of Eating Broccoli: ब्रोकोली खाने पर सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. 

Winter Superfood: सुपरफूड्स का मतलब है खानपान की वो चीजें जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और जिन्हें खाने पर शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. ऐसी ही एक सब्जी है ब्रोकोली. खानपान में ब्रोकोली (Broccoli) शामिल करने पर ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है. ब्रोकोली में विटामिन से लेकर खनिजों तक की अच्छी मात्रा होती है. जानिए ब्रोकोली सेहत के लिए किस-किस तरह फायदेमंद है और इसे डाइट में कैसे शामिल करें. 

खाली पेट खाने के लिए सबसे अच्छी हैं खाने की ये चीजें, सेहत रहती है दुरुस्त 

ब्रोकोली खाने के सेहत पर फायदे | Health Benefits Of Eating Broccoli 

फायदेमंद हरी सब्जियों में ब्रोकोली का भी खूब जिक्र होता है. ब्रोकोली में विटामिन सी, के और ए के साथ ही फोलेट, कैल्शियम और पौटेशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. विटामिन के और कैल्शियम से भरपूर होने के चलते ब्रोकोली हड्डियों की सेहत (Bones Health) बनाए रखती है. इसके अलावा, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं और यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की भी अच्छी स्त्रोत है. ब्रोकोली खाने पर शरीर को डाइट्री फाइबर मिलते हैं और शरीर डिटॉक्स भी होने लगता है. पाचन को अच्छा रखने और स्किन को हेल्दी बनाए रखने में भी ब्रोकोली के फायदे देखे जा सकते हैं. 

बालों पर इस तरह विटामिन ई का कर लिया इस्तेमाल, तो पकड़ से भी ज्यादा घने होने लगेंगे बाल 

ब्रोकोली को कैसे बनाएं डाइट का हिस्सा 

  • ब्रोकोली को खानपान में शामिल करने के कई तरीके हैं. इसे उबालकर खाया जा सकता है. उबली ब्रोकोली का सलाद अच्छा बनता है. इसमें काली मिर्च डालकर खाने पर स्वाद भी बढ़ जाता है. 
  • ब्रोकोली का सूप (Broccoli Soup) बनाया जा सकता है. इसका सूप हेल्दी भी होता है और स्वादिष्ट भी. 
  • ब्रोकोली को भूनकर भी खा सकते हैं. भुनी हुई ब्रोकोली पर ऑलिव ऑयल और नमक डालकर स्टार्टर्स की तरह खाएं. 
  • सैंडविच, पिज्जा और पास्ता वगैरह में भी ब्रोकोली डाल सकते हैं. इसके अलावा, ब्रोकोली की सब्जी बनाकर खा सकते हैं. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.