विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 04, 2023

बालों पर इस तरह विटामिन ई का कर लिया इस्तेमाल, तो पकड़ से भी ज्यादा घने होने लगेंगे बाल 

Vitamin E Uses: बालों को लंबा बनाने के लिए विटामिन ई का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे बालों पर लगाना आसान भी है और असरदार भी. 

Read Time: 4 mins
बालों पर इस तरह विटामिन ई का कर लिया इस्तेमाल, तो पकड़ से भी ज्यादा घने होने लगेंगे बाल 
Vitamin E For Hair: इस तरह पा सकते हैं लंबे और घने बाल. 

Hair Care: बालों की सेहत अच्छी रहती है तो बाल देखने में भी खूबसूरत नजर आते हैं. वहीं, बाल अगर अंदरूनी रूप से कमजोर होते हैं तो उनकी बाहरी सुंदरता पर भी असर पड़ता है. बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं, खुरदुरे हो जाते हैं, रूखे-सूखे नजर आते हैं और बालों को बढ़ने में भी दिक्कत होती है. ऐसे में विटामिन ई कैप्सूल (Vitamin E Capsule) का इस्तेमाल किया जा सकता है. विटामिन ई कैप्सूल बालों को बढ़ने में मदद करती है और बालों को घना बनाने में भी असरदार है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से बालों पर विटामिन ई लगा सकते हैं और विटामिन ई के पूरे फायदे उठाए जा सकते हैं. 

घर में घूम रहे चूहों ने कर दिया है नाक में दम, तो इन 5 तरीकों से मिल जाएगा छुटकारा 

घने बालों के लिए विटामिन ई | Vitamin E For Thick Hair 
 

विटामिन ई एक पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट है जो ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करके हेयर ग्रोथ (Hair Growth) में मददगार है. इसे लगाने पर बालों का टूटना कम होता है और स्कैल्प से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम हो जाता है. बालों पर विटामिन ई को कई तरह से लगाया जा सकता है. 

नारियल तेल के साथ 

विटामिन ई कैप्सूल इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका है कि इसे किसी कैरियर ऑयल के साथ बालों पर लगा लिया जाए. इसके लिए एक कटोरी में नारियल का तेल (Coconut Oil) या फिर ऑलिव ऑयल लें और उसमें विटामिन ई कैप्सूल मिला लें. इसे बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और उंगलियों से सिर की अच्छे से मालिश करें. नहाने से 2 से 3 घंटे पहले इस तरह विटामिन ई लगाएं और फिर सिर धो लें. बालों पर अच्छा असर नजर आता है. 

शैंपू के साथ 

बालों पर विटामिन ई लगाने का एक तरीका यह भी है कि इस कैप्सूल को शैंपू या कंडीशनर के साथ मिक्स करके भी बालों पर लगाया जा सकता है. इससे बालों को एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं और बाल मजबूत भी बनते हैं. 

दही के साथ 

विटामिन ई को दही के साथ मिलाकर हेयर मास्क (Hair Mask) तैयार करें. इस हेयर मास्क को बालों पर स्कैल्प से सिरों तक लगाएं और एक घंटे बाद सिर धो लें. इस हेयर मास्क से बालों को चमक और नमी दोनों मिलते हैं. 

हेयर जैल के साथ 

एलोवेरा जैल या फिर हेयर जैल के साथ मिलाकर भी विटामिन ई को बालों पर लगाया जा सकता है. इससे बालों को पोषण तो मिलता ही है साथ ही बाल दिनभर संभले रहते हैं और देखने में खूबसूरत दिखते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गले के दर्द से तंग हैं तो लहसुन का इस तरह कर लें सेवन, Sore Throat की दिक्कत हो जाएगी दूर 
बालों पर इस तरह विटामिन ई का कर लिया इस्तेमाल, तो पकड़ से भी ज्यादा घने होने लगेंगे बाल 
तेल, घी या मक्खन, सेहत के लिए क्या है अच्छा, डाइटीशियन ने बताया किसे बनाना चाहिए डाइट का हिस्सा 
Next Article
तेल, घी या मक्खन, सेहत के लिए क्या है अच्छा, डाइटीशियन ने बताया किसे बनाना चाहिए डाइट का हिस्सा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;