खाली पेट खाने के लिए सबसे अच्छी हैं खाने की ये चीजें, सेहत रहती है दुरुस्त 

Healthy Foods: सुबह के समय खाली पेट जो कुछ खाया जाता है उसका स्वास्थ्य पर अत्यधिक असर पड़ता है. यहां ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें खाली पेट खाना फायदेमंद है. 

खाली पेट खाने के लिए सबसे अच्छी हैं खाने की ये चीजें, सेहत रहती है दुरुस्त 

Foods To Eat On Empty Stomach: इन चीजों को खाली पेट खाने पर सेहत को मिलते हैं कई फायदे. 

Healthy Diet: अपने दिन की शुरूआत सेहतमंद चीजों से करने के कई फायदे हैं. पेट अच्छा रहता है, पाचन से जुड़ी दिक्कतें कम होती हैं, मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, वजन कंट्रोल में रहता है और पेट में अच्छे गट बैक्टीरिया बढ़ते हैं सो अलग. यहां ऐसे ही कुछ मॉर्निंग फूड्स के बारे में बताया जा रहा है जिनका सेवन सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. इन चीजों को सुबह खाली पेट (Empty Stomach) खाया जा सकता है और इन्हें खाने पर पेट के साथ ही पूरे शरीर की सेहत अच्छी रहती है. जानिए कौन-कौनसी हैं ये चीजें जिन्हें खाली पेट खाया जा सकता है. 

घर में घूम रहे चूहों ने कर दिया है नाक में दम, तो इन 5 तरीकों से मिल जाएगा छुटकारा 

खाली पेट खाने के लिए फूड्स | Best Foods To Eat On Empty Stomach 

पपीता 

खाली पेट पपीते का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है और पेट अच्छा रखने के साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत बनाता है. इसके अलावा, पपीते (Papaya) में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा होती है. पपीता खाने पर ब्लोटिंग भी कम होती है और पेट की कई दिक्कतों से छुटाकारा मिलता है. 

बालों पर इस तरह विटामिन ई का कर लिया इस्तेमाल, तो पकड़ से भी ज्यादा घने होने लगेंगे बाल 

भीगे सूखे मेवे और बीज 

सुबह उठकर सबसे पहले अगर भीगे हुए सूखे मेवे (Soaked Dry Fruits) और बीज जैसे बादाम, अखरोट, अलसी के बीज, या चिया सीड्स खाए जाएं तो सेहत अच्छी रखती है. इन मेवों से शरीर को अच्छी मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं. 

केला 

खाली पेट खाने के लिए केला भी अच्छा ऑप्शन है. केले का सेवन एनर्जी बढ़ाता है और इसे खाने पर बल्ड शुगर लेवल्स भी रेग्यूलेट होते हैं. इसके अलावा, केला खाकर पेट लंबे समय तक भरा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती. 

सौंफ का पानी 

रोजाना सुबह खाली पेट हल्का गर्म सौंफ का पानी (Fennel Seeds Water) पिया जाए तो पाचन ही बेहतर नहीं होता बल्कि वजन घटाने में भी मदद मिलती है. इस पानी को पीने पर अपच और पेट की गैस भी दूर होती है और पेट को ताजगी मिलती है सो अलग. सौंफ का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच सौंफ के दाने डालकर पानी उबालें और हल्का ठंडा होने पर पी लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.