बढ़ती गर्मी से आने लगे हैं चक्कर तो जानें इसकी वजह और बचने के तरीके, लू लगने से पहले ही कर लें ये काम

Heatwave Home Remedies: चिलचिलाती धूप में बाहर निकलने पर लू लगने का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है. ऐसे में सेहत का सही तरह से ध्यान ना रखा जाए तो व्यक्ति राह चलते बेहोश भी हो सकता है. इसीलिए लू लगने से पहले ही जरूरी परहेज कर लेने में समझदारी होती है. 

बढ़ती गर्मी से आने लगे हैं चक्कर तो जानें इसकी वजह और बचने के तरीके, लू लगने से पहले ही कर लें ये काम

Loo Ke Gharelu Upay: जानिए लू से बचे रहने के कुछ तरीके. 

Heatwave Alert: गर्मियों के महीने में ठंडा खाने-पीने में और हल्के कपड़े पहनकर घूमने में तो बहुत मजा आता है लेकिन जैसे ही धूप में कदम रखने की बात आती है तो यह मजा सजा बनते देर नहीं लगाता. चिलचिलाती गर्मी का कहर ना सेहत को छोड़ता है और ना ही त्वचा ही इससे बची रहती है. वहीं, धूप की मार और गर्म हवाएं (Heatwave) व्यक्ति को बीमार करने में कोई कसर नहीं छोड़तीं. सुबह स्कूल में 8 बजे भी बच्चे प्रार्थना करते हुए चक्कर खाकर गिरने लगते हैं तो ऑफिस जाते लोग भी बेहोशी से बच नहीं पाते. ऐसा ना सिर्फ धूप के कहर बल्कि पोषण में कमी और सेहत का सही तरह से ख्याल ना रखने पर होता है. गर्मियों के मौसम में समय रहते सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी होती हैं जिससे शरीर पर धूप का प्रभाव जरूरत से ज्यादा ना पड़े. 

पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं ये 4 योगासन, पेट की गैस से लेकर कब्ज तक की दिक्कत से मिल जाएगा छुटकारा 

चक्कर (Dizziness) आने और बेहोशी का सबसे बड़ा कारण इस मौसम में डिहाड्रेशन होता है. तेज गर्मी के कारण इसीलिए चक्कर आने लगता है, धुंधला दिखने लगता है और शरीर में कमजोरी हो जाती है जिससे बेहाशी छाने लगती है. ऐसे में इस हीटवेव यानी लू से बचने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. 

हर तरफ गंदगी फैलाने लगे हैं कॉकरोच तो घर की ये चीजें आएंगी आपके काम, Cockroaches से मिल जाएगा छुटकारा

जितना हो सके खुद को हाइड्रेटेड रखें. हाइड्रेशन के लिए सिर्फ पानी ही ना पिएं बल्कि अपने खानपान में जूस, नींबू पानी, नारियल पानी और लस्सी आदि को शामिल करें. आप दिन में ठंडा-ठंडा सत्तू पी सकते हैं. सत्तू जौ या चने का बनता है जिससे ना सिर्फ शरीर को हाइड्रेशन मिलेगा बल्कि प्रोटीन और फाइबर मिलता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और कमजोरी (Weakness) नहीं होती. 

तरबूज, खरबूज, खीरा, दही, टमाटर, ककड़ी, संतरा और घीया जैसे फूड्स को खानपान का हिस्सा बनाएं. इन्हें खाने पर शरीर में हाड्रेशन की कमी (Dehydration) नहीं होती है. 

कोशिश करें कि आप गर्मियों के मौसम में चाय और कॉफी थोड़ी कम कर दें क्योंकि इनसे शरीर डिहाइ़ड्रेटेड होता है. हालांकि, अगर आप चाय या कॉफी पी रहे हैं तो उनसे एक घंटा पहले अच्छी मात्रा में पानी पिएं. 

दोपहर के समय धूप में कम से कम निकलें. इस समय लू सबसे ज्यादा चलती है और अपनी चपेट में ले लेती है. अगर बाहर निकल भी रहे हैं तो सिर को ढककर निकलें. साथ में पानी की बोतल रखें और कुछ खाने का भी रखें जिससे अगर आपको चक्कर महसूस हों तो फटाफट शक्ति मिल सके. बीपी कम ना हो इसके लिए नींबू और नमक वाले पानी को साथ रखें. 

घर से नाश्ता करके ही निकलें. प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करें जिससे बाहर निकलने पर धूप के कहर से चक्कर ना आने लगें. हालांकि, बहुत ज्यादा खाने से परहेज करें ताकि आपका पेट खराब ना हो जाए. 

दोपहर के खाने में दही या छाछ को शामिल करें. आप चाहे तो सलाद में खीरा खा सकते हैं. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और गर्मी का शरीर पर जरूरत से ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com