Weight loss tips : वजन घटाने के लिए रोटी और चावल में से क्या खाना छोड़ना चाहिए?

Body weight balance tips : आज हम आपके इस कंफ्यूजन को भी दूर किए देते हैं, ताकि आप अपने बॉडी वेट को बैलेंस कर सकें और सही तथ्य को जान सकें जो आपको वेट लॉस करने में मदद करेगा.

Weight loss tips : वजन घटाने के लिए रोटी और चावल में से क्या खाना छोड़ना चाहिए?

आप सफेद चावल की जगह Brown rice खा सकते हैं.

खास बातें

  • आप मोटे अनाज ज्वार, बाजरा, मक्का और रागी से बनी रोटी खाएं.
  • रोटी और चावल को सही अनुपात में खाना चाहिए.
  • चार दिन रोटी दो दिन चावल खाएं, वजन रहेगा बैलेंस.

Weight loss diet : वजन घटाने की जब भी बात आती है तो सबसे पहले दिमाग में आता है कि डाइट से चावल या रोटी में से किसे हटाना चाहिए? किसको न खाने से शरीर की चर्बी जल्दी गलना शुरू होगी. तो चलिए आज हम आपके इस कंफ्यूजन को भी दूर किए देते हैं, ताकि आप अपने बॉडी वेट को बैलेंस (body weight balance tips) कर सकें और सही तथ्य को जान सकें जो आपको वेट लॉस करने में मदद करेगा.

Coconut water पीने से पहले इसके नुकसान भी जान लीजिए, जानिए यहां

रोटी-चावल ना छोड़ें

एक्सपर्ट कहते हैं कि वजन घटाने के लिए रोटी और चावल में से किसी को छोड़ने की जरूरत नहीं है बल्कि सही अनुपात में खाने की आवश्यकता है. इन दोनों में ही पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ्य बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. ऐसे में आप सप्ताह के चार दिन रोटी खाएं और दो दिन चावल. इससे आपकी डाइट बैलेंस रहेगी और शरीर को पर्याप्त पोषण भी मिलेगा. आप सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खा सकती हैं. 

5g63s6cg

वहीं, अगर आपको वजन घटाने की ज्यादा जल्दी है तो गेहूं की जगह आप मोटे अनाज जिसमें ज्वार, बाजरा, मक्का और रागी शामिल है, इनसे बनी रोटी खा सकते हैं. इनमें पाए जाने वाले प्रोटीन और फाइबर की मात्रा आपकी चर्बी को गलाने के साथ-साथ शरीर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स को संतुलित करते हैं और इंसुलिन को बढ़ाते हैं. तो अब आपको स्पष्ट हो गया होगा की रोटी और चावल किसी को छोड़ने की जरूरत नहीं है बल्कि सही अनुपात में खाना है. 

बाल अगर आगे से हो गए हैं खाली तो इस नुस्खे को अपनाने से दोबारा से निकल आएंगे बाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Arpita-Aayush की ईद पार्टी में पहुंचे Salman Khan-Sangeeta Bijlani, Aamir, Preity Zinta और अन्य सेलेब्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com