विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 23, 2023

दूध में इस ड्राई फ्रूट को मिलाकर खाने से कमजोर हड्डियां होंगी मजबूत और हाई ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल

उपवास के अलावा भी आप इस सूपरफूड को डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं क्योंकि इसके अनगिनत फायदे मिलते हैं सेहत को जिसके बारे में हम आपको आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

Read Time: 3 mins
दूध में इस ड्राई फ्रूट को मिलाकर खाने से कमजोर हड्डियां होंगी मजबूत और हाई ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल
Nutrients in fox nut : वहीं, आप रोजाना सिर्फ एक मुट्ठी ही मखाना खाएं.

Fox nut benefits : मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट (best dry fruit for strong bone) है जिसका सेवन लोग व्रत में फलहारी के रूप में करते हैं. मखाने की कोई खीर बनाकर खाता है दूध के साथ तो कोई इसे भूनकर स्नैक्स के रूप में खाता है. उपवास में लोग इसको इसलिए खाते हैं क्योंकि यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है साथ ही इसके पोषक तत्व आपको व्रत में एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं. उपवास के अलावा भी आप इस सूपरफूड को डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं क्योंकि इसके अनगिनत फायदे मिलते हैं सेहत को जिसके बारे में हम आपको आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

जीभ का लाल होना, मुंहासे निकलना और बालों का झड़ना इस विटामिन की कमी के हैं लक्षण

दूध के साथ मखाना खाने के लाभ

- दूध में मखाना मिलाकर खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी. इसमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है. इससे जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलेगा. आपको बता दें कि मखाने में हाइपोग्लाइसेमिक और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

- दिल की (fox nut for healthy heart) सेहत के लिए भी इन दोनों का कॉम्बिनेशन बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें पोटैशियम और फ्लेवेनॉइड्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. दूध के साथ इसका सेवन करने से दिल की सेहत अच्छी होती है. वजन कंट्रोल करने में भी यह फूड मददगार साबित होता है. 

- इन दोनों चीजों का मिश्रण आपकी अनिद्रा (insomnia) की भी समस्या दूर करता है. रात में सोने से पहले इसका सेवन करने से आपको अच्छी नींद आएगी. इससे तनाव कम होता है. स्किन के लिए भी यह फूड बहुत अच्छा माना जाता है. इससे चेहरे पर चमक आती है. यह स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है. इससे एजिंग साइन भी नजर नहीं आते हैं. 

- वहीं, आप रोजाना सिर्फ एक मुट्ठी ही मखाना खाएं. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. इससे ज्यादा मखाना आपके सेहत पर बुरा असर डाल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
दूध में इस ड्राई फ्रूट को मिलाकर खाने से कमजोर हड्डियां होंगी मजबूत और हाई ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com