दूध में इस ड्राई फ्रूट को मिलाकर खाने से कमजोर हड्डियां होंगी मजबूत और हाई ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल

उपवास के अलावा भी आप इस सूपरफूड को डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं क्योंकि इसके अनगिनत फायदे मिलते हैं सेहत को जिसके बारे में हम आपको आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

दूध में इस ड्राई फ्रूट को मिलाकर खाने से कमजोर हड्डियां होंगी मजबूत और हाई ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल

Nutrients in fox nut : वहीं, आप रोजाना सिर्फ एक मुट्ठी ही मखाना खाएं.

Fox nut benefits : मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट (best dry fruit for strong bone) है जिसका सेवन लोग व्रत में फलहारी के रूप में करते हैं. मखाने की कोई खीर बनाकर खाता है दूध के साथ तो कोई इसे भूनकर स्नैक्स के रूप में खाता है. उपवास में लोग इसको इसलिए खाते हैं क्योंकि यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है साथ ही इसके पोषक तत्व आपको व्रत में एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं. उपवास के अलावा भी आप इस सूपरफूड को डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं क्योंकि इसके अनगिनत फायदे मिलते हैं सेहत को जिसके बारे में हम आपको आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

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दूध के साथ मखाना खाने के लाभ

- दूध में मखाना मिलाकर खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी. इसमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है. इससे जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलेगा. आपको बता दें कि मखाने में हाइपोग्लाइसेमिक और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

- दिल की (fox nut for healthy heart) सेहत के लिए भी इन दोनों का कॉम्बिनेशन बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें पोटैशियम और फ्लेवेनॉइड्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. दूध के साथ इसका सेवन करने से दिल की सेहत अच्छी होती है. वजन कंट्रोल करने में भी यह फूड मददगार साबित होता है. 

- इन दोनों चीजों का मिश्रण आपकी अनिद्रा (insomnia) की भी समस्या दूर करता है. रात में सोने से पहले इसका सेवन करने से आपको अच्छी नींद आएगी. इससे तनाव कम होता है. स्किन के लिए भी यह फूड बहुत अच्छा माना जाता है. इससे चेहरे पर चमक आती है. यह स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है. इससे एजिंग साइन भी नजर नहीं आते हैं. 

- वहीं, आप रोजाना सिर्फ एक मुट्ठी ही मखाना खाएं. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. इससे ज्यादा मखाना आपके सेहत पर बुरा असर डाल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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