विज्ञापन
Story ProgressBack

बिजली का बिल कम आए इसके लिए कौनसा AC है बेहतर, विंडो वाला या स्प्लिट

चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए घर में AC लगाया जाता है. लेकिन, किस तरह का AC कमरे के लिए अच्छा है और किससे जेब पर भी मार नहीं पड़ती है, यह जानना जरूरी है.

Read Time: 3 mins
बिजली का बिल कम आए इसके लिए कौनसा AC है बेहतर, विंडो वाला या स्प्लिट
यहां जानिए किस AC को घर पर लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है.
नई दिल्ली:

गर्मियों में हमारे लिए यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि सबसे अच्छा Ac कौनसा है.  एसी के बिना हमारे लिए गर्मियों का मौसम निकलना बेहद मुश्किल हो जाता है. हालांकि, कई लोगों को यह कंफ्यूजन होती है कि उनके घर के लिए कौनसा एसी बेहतर रहेगा. बहुत से लोगों को यह समझने में मुश्किल होती है कि उन्हे स्प्लिट एसी (Split AC) लेना चाहिए या फिर विंडो एसी (Window AC). ऐसे में चलिए यहां जानते हैं कि विंडो एसी या स्प्लिट एसी में से कौनस एसी आपके घर के लिए अच्छा रहेगा और किस एसी को लगाने पर बिजली का बिल भी कम आएगा. 

न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए किस तरह एसिडिटी और कब्ज से मिलेगा छुटकारा, ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

बिजली बिल कम आए उसके लिए कौनसा AC अच्छा है

स्प्लिट एसी - जैसाकि नाम से ही स्पष्ट है कि स्प्लिट एसी दो भागों में होता है, जिसमें पहला ब्लोअर यूनिट और दूसरा कंप्रेसर यूनिट होता है. कंप्रेसर को रूम के बाहर रखा जाता है और ब्लोअर को कमरे के अंदर रखा जाता है.

विंडो एसी  - विंडो एसी छोटे रूम या कम स्पेस वाली जगह के लिए आदर्श होते हैं. इस प्रकार के एअर कंडीशनर में कोई आउटडोर यूनिट नहीं होता है और इस तरह के एसी खिड़की में आसानी से फिट हो जाते हैं.

दोनों में क्या अंतर है

स्प्लिट एसी- यह बहुत कम शोर करता है क्योंकि इसका कंप्रेसर बाहर की यूनिट में होता है. इसे लगाना थोड़ा कठिन और महंगा होता है क्योंकि इसमें दीवार में छेद करना और पाइपलाइन बिछाना शामिल होता है. यह विंडो एसी की तुलना में अधिक एनर्जी एफ्फिसिएंट होता है, लेकिन यह मॉडल पर निर्भर करता है. यह अधिक एस्थेटिक और आकर्षक दिखता है और दीवार पर ज्यादा जगह नहीं लेता. इसकी इनिशियल कॉस्ट अधिक होती है और इसे मेंटेन करना भी महंगा हो सकता है. यह बड़े कमरों के लिए अधिक उपयुक्त होता है और बेहतर कूलिंग प्रदान करता है.

विंडो एसी-  इसे लगाना अपेक्षाकृत आसान और सस्ता होता है. बस इसे खिड़की में फिट करना होता है. यह अधिक शोर करता है क्योंकि कंप्रेसर उसी यूनिट में होता है जो कमरे में है. यह भी एनर्जी एफ्फिसिएंट होते हैं, लेकिन स्प्लिट एसी
से कम हो सकते हैं, यानी स्प्लिट एसी के मुकाबले इस एसी का बिल ज्यादा आ सकता है. यह खिड़की या दीवार में काफी जगह लेता है और ज्यादा आकर्षक नहीं दिखता. इसकी इनिशियल कॉस्ट कम होती है और मेंटेनेंस भी आसान और सस्ता होता है. यह छोटे से मध्यम आकार के कमरों के लिए उपयुक्त होता है.

प्रस्तुति- शालू शुक्ला

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें, तेजी से होने लगेगी हेयर ग्रोथ 
बिजली का बिल कम आए इसके लिए कौनसा AC है बेहतर, विंडो वाला या स्प्लिट
पपीता ही नहीं बल्कि इसके बीज और छिलके भी हैं फायदेमंद, जानिए इस्तेमाल के तरीके
Next Article
पपीता ही नहीं बल्कि इसके बीज और छिलके भी हैं फायदेमंद, जानिए इस्तेमाल के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;