विज्ञापन
Story ProgressBack

छोटी सी गलती झुलसा सकती है आपकी कोमल त्वचा, यहां जानिए क्या है सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका 

अक्सर ही लोग त्वचा पर सनस्क्रीन को सही तरह से नहीं लगाते हैं जिसका खामियाजा लंबे समय तक उठाना पड़ जाता है. ऐसे में यहां जानिए सनस्क्रीन लगाने से जुड़ी किन बातों को जानना बेहद जरूरी होता है. 

Read Time: 3 mins
छोटी सी गलती झुलसा सकती है आपकी कोमल त्वचा, यहां जानिए क्या है सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका 
इस तरह लगाएंगे सनस्क्रीन तो धूप से बची रहेगी त्वचा. 

Skin Care: गर्मियों की धूप आग की लपटों जैसी महसूस होती है जिसकी चपेट में आने पर शरीर बुरी तरह झुलस जाता है. त्वचा के लिए खासतौर से यह धूप हानिकारण होती है. ऐसे में सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाना बेहद जरूरी होता है. धूप की हानिकारक किरणों या कहें यूवी रेडिएशन से बचे रहने के लिए सनस्क्रीन लगाई जाती है. सनस्क्रीन से टैनिंग से भी बचा जा सकता है. लेकिन, सही तरह से सनस्क्रीन का इस्तेमाल ना किया जाए तो त्वचा को धूप से नुकसान होने लगता है. ऐसे में यहां जानिए त्वचा पर सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका क्या है, कितनी देर के अंतराल पर सनस्क्रीन लगाई जानी चाहिए और सनस्क्रीन को कितनी मात्रा में लगाना चाहिए.

एड़ियों के फटने से हैं परेशान और करना चाहते हैं दिक्कत को दूर, तो घर की ही ये 5 चीजें देख लीजिए लगाकर

सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका | Right Way Of Applying Sunscreen 

  • सनस्क्रीन लगाने से पहले सनस्क्रीन की बोतल को अच्छी तरह से शेक करना चाहिए और इसके बाद ही सनस्क्रीन लगानी चाहिए. 
  • सनस्क्रीन को सिर्फ चेहरे पर लगाना ही काफी नहीं है, बल्कि कानों, गर्दन, गले और हाथ-पैरों पर भी सनस्क्रीन लगाई जानी चाहिए. हाथ-पैरों के लिए एसपीएफ वाले बॉडी लोशन का इस्तेमाल किया जा सकता है. 
  • सनस्क्रीन दिन में लगाने के लिए अपने पास सनस्क्रीन स्टिक (Sunscreen Stick) रखी जा सकती है या फिर एसपीएफ वाले कॉम्पेक्ट पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे मेकअप भी खराब ना हो और दिन में कई बार सनस्क्रीन लगाई जा सके. 
  • एक बार में 30 एमएल तक सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक इंच की गोलाई के बराबर सनस्क्रीन लें और इसे पूरे चेहरे पर डॉट-डॉट करके लगाएं और मलें. 
  • हर 2 घंटे में सनस्क्रीन लगाई जानी चाहिए. कोशिश करें कि आप चाहे कहीं भी हों हर दूसरे घंटे में चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं. 
  • अगर आप धूप में स्विमिंग करके निकलें हैं या फिर वर्कआउट से वापिस आए हैं तो भी सनस्क्रीन लगानी चाहिए. 
  • बात जब सनस्क्रीन की आती है तो सनसक्रीन का कोई छुट्टी का दिन नहीं होता. सनस्क्रीन हर दिन लगानी चाहिए जिससे त्वचा धूप की चपेट में आने से बचे. चाहे बाहर बादल छाए हों या फिर ठंड का मौसम हो, सनस्क्रीन लगाई जानी चाहिए. 
  • सनस्क्रीन को धूप में निकलने से 20 से 30 मिनट पहले लगाना चाहिए. सनस्क्रीन को सही तरह से एब्जॉर्ब होने में इतना ही समय लगता है. हालांकि, बहुत सी ऐसी सनस्क्रीन भी आती हैं जिनका त्वचा पर तुरंत असर नजर आने लगता है. 
  • कई लोगों का यह सवाल रहता है कि चेहरे पर पहले क्या लगाना चाहिए, सनस्क्रीन या मॉइश्चराइजर. इसका सही जवाब है कि चेहरे पर पहले मॉइश्चराइजर लगाया जाता है और उसके बाद सनस्क्रीन लगानी चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
छोटी सी गलती झुलसा सकती है आपकी कोमल त्वचा, यहां जानिए क्या है सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका 
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;