Lemon side effects : क्या आपको पता है नींबू के फायदे ही नहीं नुकसान भी हैं?

Nebu ke nuksan : हर सिक्के के दो पहलू तो होते ही हैं अच्छा और बुरा, तो आज हम इस लेख में नींबू के फायदे की नहीं बल्कि नुकसान की बात करेंगे. 

Lemon side effects : क्या आपको पता है नींबू के फायदे ही नहीं नुकसान भी हैं?

नींबू का सेवन जरूरत से ज्यादा करने लगते हैं तो तेज Head ache हो सकता है.

Lemon ke nuksan : नींबू एक ऐसा फल है जिसका खट्टा स्वाद लोगों को खूब भाता है. यह खाने के साथ सलाद के रूप में जरूर रहता है. इसके सेवन से खाना अच्छे से पच जाता है. कुछ लोग तो सुबह की शुरूआत नींबू पानी से या फिर लेमन टी के साथ करते हैं. दिन की शुरूआत इससे करने से शरीर में जमा अपशिष्ट पदार्थ मल मूत्र के सहारे बाहर आ जाते हैं, ऐसा करने से पेट मजबूत होता है और चेहरे पर भी निखार आता है. लेकिन हर सिक्के के दो पहलू तो होते ही हैं अच्छा और बुरा. तो आज हम इसके फायदे की नहीं बल्कि नुकसान की बात करेंगे. 

नींबू के नुकसान

  • अगर आप नींबू का सेवन जरूरत से ज्यादा करने लगते हैं तो तेज सिर दर्द की परेशानी हो सकती है. यह माइग्रेन जैसी बीमारी को ट्रिगर करता है. अगर आपको पहले से ही ये समस्या तो इस खट्टे फल का सेवन सीमित मात्रा में करें.
jle0je2
  • अगर आप दांतों से जुड़ी समस्या से गुजर रहे हैं तो इसका सेवन करने से बचें क्योंकि नींबू के एसिडिक गुण दांतों में झनझनाहट को बढ़ा सकते हैं. इससे आपके दांत कमजोर पड़कर टूट भी सकते हैं. इसलिए आपके इसके सेवन में सावधानी बरतें.
3q7hlnd8

Photo Credit: iStock

  • नींबू के ज्यादा सेवन से आपको पेट से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इससे पेट में जलन, एसिडिटी (Acidity) और जी मिचलाने की समस्या हो सकती है. पेट में गड़बड़ी ना हो इसके लिए नींबू का सेवन सीमित ही करें ताकि वो लाभ ही पहुंचाए नुकसान नहीं.
5u3a3geg

Photo Credit: iStock

  • नींबू पानी का ज्यादा सेवन किडनी स्टोन (kidney stone) का कारण बन सकता है . नींबू में साइट्रिक एसिड के साथ-साथ ऑक्सलेट भी होता है इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए. 


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.