विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 07, 2023

सेहत के लिए ज्यादा हेल्दी क्या है ओट्स या दलिया, जानिए दोनों के न्यूट्रिएंट्स

हम आपको दोनों के पोषक तत्वों के बारे में बताएंगे, जिसके बाद आपको डाइट में किसको शामिल करना चाहिए, तय करने में आसानी होगी

Read Time: 3 mins
सेहत के लिए ज्यादा हेल्दी क्या है ओट्स या दलिया, जानिए दोनों के न्यूट्रिएंट्स
इतनी ही मात्रा में दलिया में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा 76 ग्राम और प्रोटीन की मात्रा 12 ग्राम होती है.

Oats vs Dalia : आजकल फिटनेस फ्रीक्स अपने आपको हेल्दी रखने और वजन को मेंटेन रखने के लिए ओट्स और दलिया का सेवन करते हैं. कुछ लोग ओट्स को ज्यादा हेल्दी मानते हैं, तो कुछ दलिया. ऐसे में हम यहां पर आपकी सारी कंफ्यूजन दूर कर देंगे. हम दोनों के पोषक तत्वों के बारे में बताएंगे, जिसके बाद आपको डाइट में किसको शामिल करना चाहिए, तय करने में आसानी होगी. रात में सोने से पहले करेंगे यह 4 काम तो बिना जिम गए घटा सकते हैं तेजी से वजन

ओट्स और दलिया में क्या है ज्यादा हैल्दी

1- कैलोरी तय करती है कि वजन घटाने के लिए कौन सा फूड ज्यादा अच्छा है. यूएसडीए के आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम कच्चे जई और दलिया में 389 और 342 कैलोरी होती है.

2- 100 ग्राम ओट्स में 16.9 ग्राम प्रोटीन और 66.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो 10.6 ग्राम फाइबर और 6.9 ग्राम वसा के साथ-साथ इसके उच्चतम पोषक तत्व हैं.

3- इतनी ही मात्रा में दलिया में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा 76 ग्राम और प्रोटीन की मात्रा 12 ग्राम होती है, जो कि ओट्स में मौजूद मात्रा से अधिक है. हालांकि, दलिया में डाइट्री फाइबर जई की तुलना में कम होता है. 100 ग्राम दलिया में 6.7 ग्राम फाइबर मौजूद होता है. यदि आपको अपने शरीर में अधिक फाइबर की आवश्यकता है तो ओट्स खाना सही है, हालांकि दलिया खाना कोई बुरा निर्णय नहीं होगा.

5- ये दोनों का उत्पादन भारत में अच्छी मात्रा में होता है. इसलिए आपके लिए जो आसानी से उपलब्ध है उसके आधार पर, आप ओट्स या दलिया खा सकते हैं. अगर ये दोनों प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं तो आप इसे एक या दो सप्ताह में बदल-बदल कर खा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
सेहत के लिए ज्यादा हेल्दी क्या है ओट्स या दलिया, जानिए दोनों के न्यूट्रिएंट्स
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;