इस पत्ते के आयुर्वेदिक गुणों के बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप, जानिए उसका नाम

Health tips : पाने के पत्तों के आयुर्वेदिक फायदों के बारे में बहुत कम ही लोगों को पता होगा. तो चलिए आज इस लेख के माध्यम से जान लेते हैं इसके गुण.

इस पत्ते के आयुर्वेदिक गुणों के बारे में जानकर चौंक जाएंगे आप, जानिए उसका नाम

Ayurvedic tips : पान के पत्ते बुखार, सांस लेने की समस्या और सर्दी में भी बहुत लाभकारी हैं.

खास बातें

  • पान खाने से दिल की सेहत अच्छी होती है.
  • पान के पत्ते ब्रेस्ट स्वेलिंग कम करने में सहायक हैं.
  • पान के पत्ते सिरदर्द कम करने का भी काम बखूबी करते हैं.

Betel leaf : पान एक ऐसा पत्ता है जिसके चर्चे फिल्मों के गानों में खूब किया गया है. पान खाएं साइंया हमारो, खाइके पान बनारस वाला जैसे सूपरहिट गाने इस पत्ते की उपयोगिता को बखूबी बताते हैं. ऐसे में आज हम पान के पत्तों के औषधि गुण के बारे में बात करेंगे. कई शुभ मौकों पर खाए जाने और चढ़ाएं जाने वाला यह पत्ता (paan patta) कैसे आपकी सेहत के लिए लाभकारी है उसके बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते हैं पान के पत्तों के बारे में.

पान के पत्ते का फायदा

9nh5k1p8

- पान के पत्तों का इस्तेमाल पुराने समय में बुखार, सर्दी, सीने में जकड़न औस सांस संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में किया जाता रहा है. जिन्हें सांस की समस्या है वो लोग पान के पत्तों के साथ लौंग पानी में उबालकर अच्छे से पी लें. इससे उन्हें काफी हद तक लाभ मिलेगा.

2kndnpa8

- कुछ माएं अपने बच्चों को दूध नहीं पिला पाती हैं जिसके कारण उनके स्तनों में सूजन हो जाती है ऐसे में पान के पत्तों को गरम करके ब्रेस्ट पर रखकर बांध लें. इससे राहत मिलेगी स्वेलिंग में.

qmh1pa4

- सिरदर्द होना आम बात है लेकिन कुछ लोगों को बहुत ज्यादा होता है. ऐसे में उन लोगों को पान के पत्तों को भीगाकर सिर पर रखने से तुरंत राहत मिलेगी. इसके अलावा आप पान का तेल भी उपयोग में ला सकती हैं.

9qkc76ho

- जो लोग दिल की बीमारी से पीड़ित हैं उनके लिए भी यह पत्ता बहुत लाभकारी है, इसका शरबत पीने से हृदय रोग में बहुत लाभ होता है. वहीं, जो लोग पान खाने के शौकीन हैं उन्हें मीठा नहीं बल्कि सादा वाला ही खाना चाहिए, यह ज्यादा लाभकारी होता है सेहत के लिए.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ganesh Chaturthi 2022: रश्मिका, नीना गुप्ता और एकता कपूर ने किए लाल बाग राजा के दर्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com