विज्ञापन

Pumpkin benefits : कद्दू और चना साथ में खाने के क्या हैं फायदे, जानिए यहां

पंपकिन (pumpkin) और चने में विटामिन सी, जिंक, विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक (nutrients) तत्व पाए जाते हैं.

Pumpkin benefits : कद्दू और चना साथ में खाने के क्या हैं फायदे, जानिए यहां
कद्दू के बीज में मैग्नीशियम होता है, जो ब्रेन हेल्थ (brain health) के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

Pumpkin and chana benefits : अब तक आपने कद्दू की सब्जी (kaddu ke sabji) खाई होगी. लेकिन आप अगली बार से इसमें चना मिलाकर खाते हैं तो फिर इसके फायदे दोगुने हो सकते हैं. क्योंकि पंपकिन (pumpkin) और चने में विटामिन सी, जिंक, विटामिन ए, आयरन (iron), कैल्शियम (calcium) और पोटैशियम (potassium) जैसे पोषक (nutrients) तत्व पाए जाते हैं.तो चलिए जानते हैं इन दोनों का मिश्रण क्या-क्या आपकी बॉडी को लाभ पहुंचा सकता है. अजवाइन कब नहीं खानी चाहिए और इसकी तासीर क्या होती है, जानिए यहां

कद्दू और चना खाने के फायदे | Benefits of eating pumpkin and gram

1- पेट से जुड़ी परेशानी में कद्दू और चने का सेवन बहुत लाभकारी हो सकता है. यह पेट को साफ करता है.साथ ही यह डाइजेशन को भी बेहतर करता है. 

ब्रेन को रखे मजबूत

2- कद्दू के बीज में मैग्नीशियम होता है, जो ब्रेन हेल्थ (brain health) के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. मैग्नीशियम न्यूरोट्रांसमिशन सहित विभिन्न जैव रासायनिक प्रक्रियाओं यानी बायोकेमिकल प्रोसेस (various biochemical processes) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

ओवरइटिंग से बचाए

3- इन दोनों को साथ में खाती हैं तो फिर आपका वजन भी कंट्रोल (weight control tips) में रहेगा. चने में भऱपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. 

हार्ट के लिए है अच्छा

4- यह हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. जो लोग हार्ट पेशेंट हैं उनके लिए इन दोनों का मिश्रण रामबाण साबित हो सकता है. 

हड्डियों को रखे मजबूत

5- कद्दू और चने का सेवन हड्डियों को मजबूत रखने का काम करता है. चना कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. दिमाग को तेज (Sharp brain) रखने के लिए विटामिन, खनिज और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की आवश्यकता होती है. जो आपको कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में मिल जाता है. इसलिए आप रोस्ट करके स्नैक्स के रूप में बच्चों को दिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Pumpkin benefits : कद्दू और चना साथ में खाने के क्या हैं फायदे, जानिए यहां
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com