इन चीजों का सेवन आपकी मेमोरी को करता है वीक, कम उम्र में ही दिमाग हो जाता है बूढ़ा

Worst Foods For Memory : अब कम उम्र में ही लोगों की मेमोरी शॉर्ट होने लगी है. तो चलिए आपको बताते हैं कौन सी चीजें जवां उम्र में ही आपके दिमाग को कमजोर बना रही है. 

इन चीजों का सेवन आपकी मेमोरी को करता है वीक, कम उम्र में ही दिमाग हो जाता है बूढ़ा

बहुत मीठी चीजों का सेवन करना भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है.

Memory Problems : जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है आपके दिमाग के सोचने-समझने की भी क्षमता कमजोर होने लगती है. आपकी याददाश्त पर बुरा असर पड़ता, लेकिन खराब लाइफस्टाइल (Unhealthy lifestyle) के कारण अब कम उम्र में ही लोगों की मेमोरी शॉर्ट होने लगी है. तो चलिए आपको बताते हैं कौन सी चीजें जवां उम्र में ही आपके दिमाग को कमजोर बना रही है. गेहूं के आटे में इन चीजों को मिलाकर बनाइए रोटी, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

किस चीज का सेवन दिमाग करता है कमजोर

- शराब का सेवन आपके दिमाग को कमजोर बनाता है. यह किडनी और लिवर को कमजोर करता है. इससे आपका ब्रेन वीक पड़ने लगता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है, जिससे डिमेंशिया बीमारी का खतरा मडराने लगता है. 

- सोया युक्त चीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है. लेकिन जरूरत से अधिक सोया युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन ब्रेन पर बुरा असर डालते हैं. इससे आप चीजें रखकर भूल जाते हैं. 

- बहुत मीठी चीजों का सेवन करना भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. जब आप मीठे का सेवन ज्यादा करते हैं तो ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है. नमक का सेवन भी आप ज्यादा ना करें, यह कमजोर याददाश्त, डिमेंशिया और अल्जाइमर का कारण बन सकता है.

- बहुत ज्यादा धूम्रपान का सेवन करना भी सेहत के लिए हेल्दी नहीं होता है. सिगरेट बीड़ी जैसी चीजों का अधिक सेवन भी आपके ब्रेन पर बुरा असर डालती है. तो अगर आपको लगता है कि आपकी याददाश्त कमजोर हो रही है तो फिर आप इन आदतों को सुधार लीजिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.