गेहूं के आटे में इन चीजों को मिलाकर बनाइए रोटी, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Best flour for roti : आप गेहूं के आटे में कुछ और अनाज का आटा मिलाकर रोटी बनाती हैं तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा.

गेहूं के आटे में इन चीजों को मिलाकर बनाइए रोटी, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

जौ का आटा किडनी (kidney) के लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकता है.

Best flour for roti : भारतीय किचन में गेहूं के आटे की बनी रोटी लोग बड़े ही चाव से खाते हैं. बिना इसके खाने की थाली कंप्लीट ही नहीं मानी जाती है. लेकिन आप गेहूं के आटे में कुछ और अनाज का आटा मिलाकर रोटी बनाती हैं तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा. तो चलिए आपको बताते हैं गेहूं के आटे में किस चीज का आटा मिलाने से आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा. नाश्ते करने से पहले खाएं इस ड्राई फ्रूट्स को, बीमारियां आस पास भी नहीं फटकेंगी

गेहूं के आटे में क्या मिलाकर बनाएं रोटी

1-आप गेहूं के आटे में अगर बेसन मिलाकर रोटी बनाती हैं, तो फिर यह आपको हाई प्रोटीन देगा. इससे शुगर लेवल कंट्रोल होगा. यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है. 

2- काले चने के आटे को भी आप गेहूं के आटे में मिलाकर रोटी बना सकते हैं यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. इससे डायबिटीज में भी आराम मिलता है. 

3- रागी के आटे को भी गेहूं के आटे में मिलाकर रोटी तैयार कर सकती हैं. इसमें मौजूद तत्व हड्डियों को मजबूती देने का काम करते हैं. सोयाबीन का आटा भी आप गेहूं में मिलाकर रोटी तैयार कर सकती हैं. 

जौ का आटा भी आप गेहूं में मिलाकर बना सकते हैं. किडनी के लिए भी यह बहुत फायदेमंद हो सकता है. बाजरे का आटा मिलाकर खाने से बॉडी में आय़रन (iron food) की कमी पूरी होती है. इससे शरीर से टॉक्सिन्स आसानी से बाहर आ जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)