सर्दियों में गर्म पानी से हो सकती है डैंड्रफ की दिक्कत, Dandruff को इस तरह किया जा सकता है कम 

Dandruff Home Remedies: गर्म पानी से सिर धोने पर अक्सर ही डैंड्रफ हो जाता है. इसीलिए डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. 

सर्दियों में गर्म पानी से हो सकती है डैंड्रफ की दिक्कत, Dandruff को इस तरह किया जा सकता है कम 

Home Remedies For Dandruff: इस तरह दूर हो सकती है डैंड्रफ की दिक्कत. 

Hair Care: सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की दिक्कत ज्यादा देखने को मिलती है जिसका एक बड़ा कारण इस मौसम में गर्म पानी (Hot Water) से सिर धोना है. गर्म पानी से हेयर वॉश करने पर स्कैल्प का रूखापन बढ़ता है जिससे डैंड्रफ की दिक्कत भी बढ़ती है. फ्लेकी स्कैल्प पर हाथ लगाते ही बालों से सफेद डैंड्रफ गिरने लगता है. इससे इंफ्लेमेशन और इरिटेशन भी बढ़ती है. अगर आप भी सर्दियों में डैड्रफ (Dandruff) की दिक्कत से परेशान हैं तो ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में असरदार साबित होते हैं. इन नुस्खों को आजमाना भी बेहद आसान है. 

चाहती हैं कि घुटनों तक लंबे होने लगें बाल, तो इन 5 सुपरफूड्स को खाना कर दीजिए शुरू

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Get Rid Of Dandruff 

नीम 

आयुर्वेदिक नुस्खों में अक्सर ही नीम का इस्तेमाल किया जाता है. नीम के एंटी-बैक्टीरियल और औषधीय गुण डैंड्रफ को कम करने में असरदार होते हैं. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नीम (Neem) को पीसकर बालों पर लगाया जा सकता है. इसके अलावा, नीम के रस को बालों पर लगाने से भी फायदा दिखता है. 

शरीर को गर्म रखने वाले इन सूखे मेवों को सर्दियों की डाइट का बना सकते हैं हिस्सा, सेहत रहती है अच्छी

दही 

दही डैंड्रफ पर रामबाण नुस्खे की तरह असर दिखाता है. दही (Curd) को डैंड्रफ हटाने के लिए बालों पर कई तरीकों से लगाया जा सकता है. पहला तरीका है कि दही को जस का तस ही बालों पर लगाकर रखें और 15 मिनट बाद सिर धो लें. इसके अलावा, दही में नींबू का रस मिलाकर भी बालों पर लगाया जा सकता है. 

नींबू का रस 

स्कैल्प पर नींबू का रस लगाने पर भी डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए 2 चम्मच नींबू के रस को स्कैल्प पर लगाकर कुछ मिनट रखें और बालों को धो लें. नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाने से भी सिर से डैंड्रफ की दिक्कत दूर हो सकती है. 

अंडा और नींबू 

अंडे के सफेद हिस्से को नींबू के रस (Lemon Juice) को मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से भी डैंड्रफ हटने लगता है. कटोरी में अंडे का सफेद भाग लें और इसमें नींबू का रस मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखें और फिर धो लें. बालों को प्रोटीन भी मिलता है और सिर की अच्छी सफाई भी हो जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें