चाहती हैं कि घुटनों तक लंबे होने लगें बाल, तो इन 5 सुपरफूड्स को खाना कर दीजिए शुरू

Long Hair: खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो बालों को अंदरूनी रूप से लंबा बनाने में मदद करती हैं. इन फूड्स को खानपान का हिस्सा बनाना भी आसान है. 

चाहती हैं कि घुटनों तक लंबे होने लगें बाल, तो इन 5 सुपरफूड्स को खाना कर दीजिए शुरू

Foods That Boost Hair Growth: इन चीजों को खाने पर लंबे होने लगते हैं बाल.

Hair Growth: सेहत अगर अच्छी हो तो उसका असर शरीर पर बाहरी रूप से भी नजर आता है. अच्छी सेहत के लिए खानपान अच्छा होना चाहिए और खानपान की ही ऐसी कई चीजें हैं जो बालों पर भी अपना असर दिखाती हैं. यहां ऐेसे ही कुछ फूड्स की बात की जा रही है जो बालों को बढ़ाने (Hair Growth) में अहम भूमिका निभाते हैं. इन फूड्स को खाने पर शरीर को वो सभी पोषक तत्व मिलते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं, बालों पर चमक लाते हैं और बालों का झड़ना रोकते हैं. ऐसे में अगर आप भी घुटनों से लंबे बाल पाने की इच्छा रखती हैं तो यहां दी गई चीजों को डाइट का हिस्सा बना सकती हैं. 

शरीर को गर्म रखने वाले इन सूखे मेवों को सर्दियों की डाइट का बना सकते हैं हिस्सा, सेहत रहती है अच्छी

बाल बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें | Hair Growth Foods 

पालक 

हरी पत्तेदार पालक (Spinach) को सुपरफूड्स में गिना जाता है. पालक खाने पर शरीर को विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी की अच्छी मात्रा मिलती है. इन फूड्स को खाने पर बालों को प्राकृतिक तौर पर नमी भी मिलती है और बाल हेल्दी बनते हैं.

अंडे 

अंडे (Eggs) चाहे खाए जाएं या बालों पर लगाए जाएं, बालों के लिए अच्छे साबित होते हैं. अंडों में विटामन ए, विटामिन डी और प्रोटीन भी होता है जो बालों को घना बनाने में असरदार है. अंडे खाने पर बालों को मजबूती मिलती है जिससे बाल जल्दी टूटते नहीं हैं. 

गाजर 

गाजर विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत है. डाइट में गाजर शामिल करने पर शरीर में हेल्दी सेल्स बनते हैं. हेयर ग्रोथ तेजी से हो इसके लिए गाजर खाए जा सकते हैं. वहीं, गाजर ऐसी सब्जी है जिसके नियमित सेवन से बाल समय से पहले सफेद नहीं होते. 

सूखे मेवे और बीज 

कद्दू के बीज, बादाम, अखरोट, अलसी के बीज और बादाम कुछ ऐसे बीज और सूखे मेवे हैं जिनमें हाई ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. इन्हें खाने पर बालों का टूटना कम होता है और बालों को जिंक, कॉपर, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम आदि भी मिलता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.